GORAKHPUR किशोरियों को जानकारी ही सशक्त करती है: सुनील पासवान - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 31 December 2020

GORAKHPUR किशोरियों को जानकारी ही सशक्त करती है: सुनील पासवान

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

किशोरियों को जानकारी ही सशक्त करती है: सुनील पासवान

 
गोरखपुर। चरगावां विकास खण्ड के समेकित बाल विकास कार्यालय पर किशोरियों की तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसके मुख्य अतिथि चरगावां विकास खण्ड के ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान थे।

समेकित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा किशोरियों को सखी सहेली का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्तिगत साफ सफाई, आसपास की स्वच्छता, माहवारी प्रबंधन, पौष्टिक आहार, सरकारी योजनाओं, स्वयं की पहचान व जागरूकता, लिंग भेद व बाल विवाह और सामान्य योगा जानकारी दी गई। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ० मनोज कुमार ने बताया कि शरीर की विशेष साफ सफाई ध्यान देने की जरूरत है। आप सभी अपने हाथों को *SUMAN-K* के फार्मूले के अनुसार कम से कम तीस सेकंड तक अवश्य धुलाई करें। और कहा कि सभी को पौष्टिक आहार जैसे हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए जिससे शरीर में खून की कभी नहीं होगा। बाल विकास अधिकारी प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि किशोरावस्था, बचपन व महिलाओं के बीच की अवधि है। यही अवस्था है जब हर बच्चे और बच्चियों में एक नये बदलाव का अनुभव होता है। इसी किशोरावस्था की उम्र जो सामान्यतः 11 से 19 वर्ष की उम्र होती है के मध्य 11 से 14 वर्ष की आयु में लड़के व लड़कियों में तमाम शारिरिक परिवर्तन भी उभरते हैं। जैसे लड़कों में आवाज का भारी होना, मूंछ की रेखा बनना तथा लड़कियों में इस उम्र में अलग शारीरिक परिवर्तन शुरू होता है। विशेषतः माहवारी आना यह एक प्राकृतिक परिवर्तन शुरू होता है। इसी प्रकार इन्हीं परिवर्तनों के साथ कुछ आवश्यकताएं भी बढ़ जाती हैं वैसे तो पचास फीसदी से अधिक किशोरियों में खून की कमी है, परन्तु जानकारी के कमी की वजह से ग्रामीण परिवेश में यह कमी और बढ़ जाती है। मुख्य अतिथि चरगावां विकास खण्ड के ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान ने कहा किशोरियों को अपने स्वयं के बारे में, स्वास्थ्य एवं समाज के प्रति भली भांति जानकारी रखनी चाहिए। और कहा कि हम स्वच्छ रहेंगे तो मेरा गांव, जनपद, प्रदेश और देश स्वच्छ रहेंगा तो हमारा देश स्वच्छता के दिशा में प्रथम स्थान प्राप्त करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा नारी शक्ति मिशन का नाम उन्होंने दिया है। नारी शक्ति एक बहुत बड़ी शक्ति है को और मजबूत करने के लिए जो आज हमारी बहनें अपने आपको असहाय महसूस करती हैं, इस दिशा में अपने आपको कभी भी असहाय महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपने शक्ति की पहचाननें की जरूरत है।जिस दिन आप अपनी शक्ति को पहचान जाएगी तो आप के आगे कोई शक्ति नहीं टिकेगा। रानी लक्ष्मीबाई अंग्रेजों को तलवार से काटनें का काम किया है। प्रशिक्षार्थी किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन का वितरण किया गया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य रामबृक्ष यादव, मुख्य सेविका रौशन आया, उर्मिला मिश्रा, रीता श्रीवास्तव ओपी यादव, रमजान, मीडिया प्रभारी संतोष श्रीवास्तव सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ती उपस्थित अन्य लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।