KANPUR जनपद में समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर प्रोजेक्ट बनेगा मददगार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 29 January 2021

KANPUR जनपद में समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर प्रोजेक्ट बनेगा मददगार

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा



जनपद में समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर प्रोजेक्ट बनेगा मददगार

सीडीओ की विशेष पहल पर जनपद को मिला था सोलर तेजस प्रोजेक्ट


कानपुर देहात।मुख्य विकास अधिकारी सुश्री सौम्या पांडे जी द्वारा विकास भवन गांधी सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत समूह की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के अन्तर्गत सोलर असेम्बली यूनिट लगाने के सम्बंध में बैंकर्स व विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के अंतर्गत सोलर असेंबली यूनिट लगाए जाने के संबंध में राज्य से प्रेरणा ओजस के CEO श्री शैलेन्द्र द्विवेदी जी द्वारा प्रेरणा ओजस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई जिसके पश्चात महोदया द्वारा सोलर असेंबली यूनिट लगाए जाने हेतु  सभी कार्रवाई शीघ्र सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए। विभिन्न विकास खंडो में स्वयं सहायता समूहों को सोलर प्रोजेक्ट के तहत ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी जिससे समूह विभिन्न प्रकार के सोलर उत्पादों का निर्माण कर अपनी आजीविका बढ़ायेंगे। जनपद में स्वयं सहायता समूह की महिलाये विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण कर अपनी आजीविका बढ़ाते हुए आत्मनिर्भर हो रही है। *मुख्य विकास अधिकारी महोदया के विशेष अनुरोध पर मिशन निदेशक आजीविका मिशन ने जनपद के लिए प्रेरणा तेजस प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्रदान की थी* ताकि  प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के अंतर्गत रोजगार मिल सके एवं महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।
बैठक में उपायुक्त रोजगार,आजीविका मिशन के सभी डीएमएम,बैंकर्स एवम विभिन्न कम्पनियो के प्रतिनिधि  उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।