कानपुर देहात - टीकाकरण अभियान 26 नवंबर से, 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का किया जायेगा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 17 November 2018

कानपुर देहात - टीकाकरण अभियान 26 नवंबर से, 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का किया जायेगा

 रिपोर्ट - अरविन्द शर्मा
 
 
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देश में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय मीजिल्स-रूबैला टीकाकरण अभियान के सम्बन्ध में जिला कोर गु्रप की द्वितीय बैठक हुई। बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 महेन्द्र जतारया ने बताया कि 26 नवंबर 2018 से मिजिल्स रूबेला का विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण करेंगे। शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए इसमें सभी विभागों का सहयोग जरूरी है। 
 
 
 
 
 
बैठक में बताया गया कि मीजिल्स-रूबैला टीकाकरण अभियान पहले चरण में स्कूलों में चलाया जाएगा। उन्होंने बीएसए से कहा कि जनपद के समस्त प्राथमिक,उच्च प्राथमिक एवं पंजीकृत छात्र,छात्राओं की संख्या प्रत्येक विद्यालय से प्रदत्त फार्म पर अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से ब्लाकवार अंकित कराकर अपने ब्लाक से चिकित्सा अधीक्षक,प्रभारी चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। स्कूल में होने वाली शिक्षक, अभिभावक की बैठक में स्वास्थ्य कर्मी भी प्रतिभाग करें। जिससे अभिभावकों को टीकाकरण का महत्व समझा कर अभियान के प्रति जागरुक किया जा सके। 
 
उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि जनपद के समस्त मान्यता प्राप्त ,गैर मान्यता प्राप्त हायर सेकेन्ड्री एवं इण्टरमीडिएट विद्यालयों में 15 वर्ष तक के अध्ययनरत बच्चों की सूची तैयार कर ब्लाक चिकित्सा अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध करा दे। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी व आईसीडीएस से कहा कि बाल विकास परियोजना अधिकारियों के माध्यम से ब्लाकवार आंगनबाडी केन्द्रों में पंजीकृत बच्चों की सूची बनवाकर ब्लाक स्तरीय चिकित्सा अधीक्षक,प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को जल्द ही उपलब्ध करा दे। उन्होंने ब्लाक चिकित्सा अधीक्षक,प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने अधीन आशाओं के माध्यम से विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्रों पर न जाने वाले 09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का सघन सर्वे कराकर कार्ययोजना से सम्मिलित करें।
 
 जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एवं धर्मगुरूओं से कहा कि जनपद में जितने भी मदरसे हो तथा वहां पर पढ़ने वाले 15 वर्ष तक के बच्चों की संख्या सम्बंधित ब्लाक चिकित्सा अधीक्षक,प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी करें जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराया जा सके। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि अपने स्तर से जनपद के समस्त प्रधानों को मीजिल्स-रूबैला टीकाकरण अभियान के दौरान अपने ग्राम में आशा, आंगनबाडी कार्यकत्री, अध्यापक का बच्चों के अभिभावकों के साथ परस्पर सामंजस्य स्थापित करने में मदद करें एवं टीकाकरण वाले दिवस पर पूर्ण सहयोग प्रदान करे। पुलिस विभाग एवं जिला उद्योग बन्धु विभाग से कहा कि आवासीय काॅलोनियों में रहने वाले परिवारों की जानकारी क्षेत्रीय ब्लाक प्रभारी चिकित्साधिकारी को प्रदान करना सुनिश्चित करें।
 
 उन्होंने गैर सरकारी संस्था जैसे सेवा समिति, नेहरू युवा मण्डल एवं एनसीसी आदि से कहा है कि रैली, निबन्ध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम के माध्यम से प्रचार प्रसार में सहयोग प्रदान करें। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में शिवभूषण सिंह पाल, राम मोहन, रिजवान अहमद, समाजसेवी कंचन मिश्रा, एआर रहमान आदि आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment