मोर्चा संभालने को तैयार हैं यूपी के ये एक्सप्रेस-वे, इन सड़कों पर दौड़ाए जा सकते हैं घातक एयरक्राफ्ट... - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 28 February 2019

मोर्चा संभालने को तैयार हैं यूपी के ये एक्सप्रेस-वे, इन सड़कों पर दौड़ाए जा सकते हैं घातक एयरक्राफ्ट...


 मीडिया डेस्क 


वायुसेना के लड़ाकू विमानों को यही सुविधा अब लखनऊ से गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर मिलेगी। निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे पर भी लड़ाकू विमानों के लिए अत्याधुनिक हवाई पट्टी बनाई जाएगी। इसके लिए जयसिंहपुर तहसील के कूड़ेभार गांव का चयन किया गया है। इसकी लंबाई चार किलोमीटर होगी।भारत और पाकिस्तान में युद्ध के हालात बनने से लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बनी हवाई पट्टी की उपयोगकर्ता भी बढ़ गई है। पीआरवी (पब्लिक रिस्पांस व्हीकल) को स्थायी रूप से यहां तैनात कर दिया गया है। पुलिस जवान संदिग्धों पर भी नजर रख रहे हैं। उन्नाव डीएम ने बताया कि जरूरत पड़ने पर एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी पर भी फाइटर प्लेनों का टेकऑफ और टेकओवर हो सकता है।



लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर कबीपुर गांव के पास 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी है।इस हवाई पट्टी को देश में युद्ध के हालात बनने पर लड़ाकू विमानों को शहरों और आबादी वाले क्षेत्रों से दूर से उड़ाने और वहीं पर उतारने में उपयोग किए जाने का उद्देश्य से बनाया गया था। 23 अक्टूबर 2017 को वायुसेना ने यहां एयर शो का आयोजन किया था। सुखोई, मिराज और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों के अलावा मालवाहक जहाज भी उतारे गए थे। एयर शो के बाद वायुसेना ने देश में विषम परिस्थिति बनने पर इस हवाई पट्टी को उपयोग में लाने की बात कही थी।जिला प्रशासन ने हवाई पट्टी के उपयोग में लाने की स्थिति बनते देख चौकसी बढ़ा दी है। डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि यहां पुलिस टीम को चौबीस घंटे के लिए तैनात कर दिया गया है। पुलिस टीम संदिग्धों पर भी नजर रख रही है। बताया कि वायुसेना से अगर ऐसा संदेश मिलता है तो हवाई पट्टी को सुरक्षित कर ट्रैफिक डायवर्जन भी किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment