बस्ती रूधौली: कोरोना काल में सशर्त आदेशों के अनुपालन के साथ हो नवरात्रि का समारोह - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 10 October 2020

बस्ती रूधौली: कोरोना काल में सशर्त आदेशों के अनुपालन के साथ हो नवरात्रि का समारोह

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

कोरोना काल में सशर्त आदेशों के अनुपालन के साथ हो नवरात्रि का समारोह

 थाने पर विशेष बैठक बुलाकर एसडीएम व प्रभारी निरीक्षक ने प्रधानों को किया निर्देशित

बस्ती रुधौली।कोरोनाकाल में चल रहे लॉकडाउन के दौरान सभी त्योहारों को स्थगित किए जाने के बाद नवरात्रि से सशर्त त्यौहार मनाने की छूट शासन ने आम नागरिकों को दी है। शनिवार को उपजिलाधिकारी नीरज प्रसाद पटेल एवं प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा ने इन्ही शर्तों को समझाने के लिए ग्राम प्रधानों की एक आपात बैठक बुलाई। जिसमें कोरोनाकाल मेम नवरात्रि एवं अन्य त्यौहारों को मनाए जाने के लिए सरकार की ओर से जारी किए गए विशेष दिशा निर्देशों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।
      उपजिलाधिकारी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशा अनुसार सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों की देखरेख में यह आयोजन होने हैं, किसी भी तरह की लापरवाही के लिए आयोजक मंडल के अध्यक्ष सहित संबंधित ग्राम प्रधान जी जिम्मेदार होंगे। आयोजन स्थलों के पास साफ सफाई एवं सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी गांव में ग्राम प्रधान एवं नगर में अध्यक्ष व सभासदों की होगी। मूर्तियों के आकार छोटे रहेंगे एवं पंडालों में ज्यादा भीड़ न लगने पाये यह ध्यान देना होगा। श्रद्धालुओं के आने व जाने के रास्ते अलग-अलग होंगे, जिससे भीड़ एकत्रित न होने पाए। पूजा समितियों के सभी सदस्यों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा तथा बिना मास्क के पंडालों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।
      प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा ने बताया कि पंजीकरण के मूर्ति बैठाने वाले पंडालों पर कार्रवाई की जाएगी, इसके अलावा यदि विसर्जन या त्योहारों के दौरान आयोजन स्थल के आसपास कोई भी नशे की हालत में या अन्य किसी आपत्तिजनक मुद्रा में दिखा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। विसर्जन के दौरान छोटे वाहनों का प्रयोग होगा है, किसी भी आपात स्थिति की सूचना तत्काल थाने को देना होगा। कंटेंटमेंट जोन में किसी तरह के आयोजन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा, सभी ग्राम प्रधान एवं आयोजक मंडल के लोग जहां तक हो सके बच्चों और 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को भीड़भाड़ वाले जगहों से दूर रखें। इस दौरान चेयरमैन धीरसेन निषाद, ग्राम प्रधान शक्ति प्रसाद चौधरी, श्रीकांत पांडेय पप्पू, अकलाख अहमद, निसार अहमद सभासद विपक्ष मोहम्मद आजम सहित अन्य ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।