BASTI सावित्री बाई फूले जयन्ती पर प्रधानाचार्य सीता गुप्ता सम्मानित - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 4 January 2021

BASTI सावित्री बाई फूले जयन्ती पर प्रधानाचार्य सीता गुप्ता सम्मानित

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

सावित्री बाई फूले जयन्ती पर प्रधानाचार्य सीता गुप्ता सम्मानित

बस्ती रुधौली । देश की प्रथम महिला शिक्षिका और अनेक संकटों का सामना कर शिक्षा की अलख जगाने वाली सावित्री बाई फूले के जयन्ती अवसर पर चित्रांश क्लब अध्यक्ष सत्येन्द्र श्रीवास्तव एवं क्लब पदाधिकारियों द्वारा रुधौली क्षेत्र के गोठवा स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय माडल इण्टर कालेज की प्रधानाचार्य श्रीमती सीता गुप्ता को ‘ सावित्री बाई फूले’ सम्मान से सम्मानित किया गया।
क्लब अध्यक्ष सत्येन्द्र श्रीवास्तव एवं महिला क्लब महामंत्री प्रतिमा श्रीवास्तव ने कहा कि महिलाओं को शिक्षित करने की दिशा में राज माता जीजाबाई, प्रथम महिला शिक्षिका सावित्री बाई फूले और फातिमा शेख का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। संयोग ही है कि तीनोें महान महिलाओं की जयंती एक ही दिन है। हमें ऐसे पूर्वजों से प्रेरणा लेनी चाहिये।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य सीता गुप्ता ने कहा कि जब तक महिलाएं खुद से सशक्त एवं शिक्षित नहीं होंगी, तब तक उन पर हो रहे अत्याचारों एवं घटनाओं पर रोक नहीं लगेगी। यह दुर्भाग्य ही है कि सरकार के लाख प्रयास के बावजूद भी महिला सशक्तिकरण एवं महिला शिक्षा की योजनाओं में उस हद तक कामयाबी नहीं मिल पा रही जिस हद तक होनी चाहिए।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।