सही और ग़लत की शिक्षा केवल पुत्री को नहीं पुत्र को भी देने की आवश्यकता है- काउंसलर ज्योतिर्मा राय - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 8 January 2021

सही और ग़लत की शिक्षा केवल पुत्री को नहीं पुत्र को भी देने की आवश्यकता है- काउंसलर ज्योतिर्मा राय

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

सही और ग़लत की शिक्षा केवल पुत्री को नहीं पुत्र को भी देने की आवश्यकता है- काउंसलर ज्योतिर्मा राय

सशक्त होने के लिए स्वस्थ होना जरूरी- डॉक्टर हरिओम

∆- पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब द्वारा मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन

गोरखपुर 8 जनवरी।
आमतौर पर देखा जाता है कि परिवार में पुत्री को ग़लत और सही का ज्यादा पाठ पढ़ाया जाता है और पुत्र को इस तरह की शिक्षा देने में लापरवाही बरती जाती है जबकि दोनों को ही इस तरह की शिक्षा की आवश्यकता है। ऐसा करने से समाज में बुराइयों पर अंकुश लगेगा और नारी और देश देश दोनों विकास की दिशा में अग्रसर होंगे।
यह बातें आज फुटहवा इनार स्थित शहीद बंधू सिंह डिग्री कालेज करमहा में पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और मिशन शक्ति को लेकर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरदारनगर की काउंसलर ज्योतिर्मा राय ने कहा । इसके अलावा उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपनी शक्ति पहचानने की जरूरत है। छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने परामर्श दिया कि युवावस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव से सम्बंधित कोई समस्या है तो वो स्वास्थ्य केंद पर मिलकर अपनी समस्या का समाधान कर सकती हैं।

बतौर मुख्य अतिथि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरदारनगर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉक्टर हरिओम पाण्डेय ने कही सशक्त होने के लिए स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। जब तक हम स्वस्थ नहीं होंगे तब तक हम सशक्त नहीं हो सकते। अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होने की आवश्यकता है।उन्होंने उपस्थित छात्राओं को सम्बोधित करते हुए आगे कहा कि जिस तरह कोरोना काल में लोग जागरूक होकर अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए चाय की जगह काढ़ा पीते थे, उसी तरह अपने स्वास्थ्य को लेकर आयुर्वेद और भारतीय पद्धति को अपनाने की जरूरत है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है अन्यथा शरीर के अंग कमजोर होकर काम करना बंद कर देते हैं। अगर हमारा स्वास्थ्य बेकार है तो हमारा सशक्तिकरण धरा रह जायेगा। पाश्चात्य भोज्य पदार्थों को त्याग कर भारतीय पौष्टिक व्यंजनों को उपयोग में लाने की जरूरत है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए चौरी चौरा के प्रभारी निरीक्षक विजय सिंह ने महिला सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए सुविधाओं से छात्राओं को रूबरू कराया। प्रेस क्लब के प्रदेश अध्यक्ष राज अनन्त पाण्डेय ने प्रेस क्लब की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि हमारा संगठन शासन द्वारा चलाये जाने वाले योजनाओं से जुड़कर समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हमारा संगठन समाज की उन महिलाओं को सम्मानित करेगा जिन्होंने मुश्किल परिस्थियों में अपने को रोजगार से जोड़ने के अलावा समाज की अन्य महिलाओं को भी रोजगार देकर उन्हें स्वावलम्बित किया। 
इससे पूर्व कालेज के प्राचार्य डॉक्टर यू.पी.सिंह ने कालेज के प्रबंधक और वरिष्ठ भाजपा नेता अजय कुमार सिंह "टप्पू भैया" द्वारा उपलब्ध कराए गए अंग वस्त्र, स्मृति चिह्न, बुके, डायरी और पेन देकर सभी अतिथियों का स्वागत किया। अपने स्वागत भाषण में कहा कि नारी जगत जननी और शक्ति स्वरूपा है। नारी का सम्मान समाज को बेहतर दिशा प्रदान करेगा। भाजपा नेता राजकुमार व्यास ने नारी सुरक्षा और स्वावलम्बन के लिए किए जाने वाले उपायों पर बेहतरीन प्रकाश डाला। अपने सम्बोधन में प्रेस क्लब के प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता ने कहा कि नारियों के प्रति समाज को अपनी सोच बदलने की जरूरत है। इस अवसर पर कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ 1857 की क्रांति के अगर दूत अमर शहीद बाबू बंधू सिंह और माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन से हुआ। कार्यक्रम का संचालन  प्रदेश महामंत्री दिलशाद आलम ने किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब के विनोद सिंह, रामप्रताप विश्वकर्मा, डॉक्टर सतीश यादव, मुंजेश प्रजापति, राजेश जायसवाल, तहसील अध्यक्ष अनिल वर्मा, गंगा सागर, अवनीश मणि त्रिपाठी, धनन्जय पाण्डेय, कृपाशंकर, आशुतोष पाण्डेय, विनय प्रताप गुप्ता, रंजीत जायसवाल, संजय मद्धेशिया सहित सभी पदाधिकारी और सदस्य एवं पूरा विद्यालय परिवार मौजूद रहा।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।