त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 के प्रत्याशियों की लेखा जांच हेतु टीमों का हुआ गठन, तिथि व स्थान भी हुआ निर्धारित - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 8 July 2021

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 के प्रत्याशियों की लेखा जांच हेतु टीमों का हुआ गठन, तिथि व स्थान भी हुआ निर्धारित

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 के प्रत्याशियों की लेखा जांच हेतु टीमों का हुआ गठन, तिथि व स्थान भी हुआ निर्धारित

लेखा जांच न कराने पर होगी जमानत धनराशि जब्त

         वाराणसी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग उ0प्र0 के निर्देशानुसार त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में निर्वाचन व्यय लेखे की जाँच की जानी है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन समाप्त होने के उपरान्त सभी प्रत्याशियों द्वारा तीन माह के भीतर निर्वाचन से सम्बन्धित सभी व्यय लेखा रजिस्टर वाऊचर सहित यथा स्थिति जनपद एंव तहसील स्तर पर गठित समिति को उपलब्ध कराया जायेगा। 
      व्यय लेखा की जाँच हेतु जिला स्तरीय कमेटी तथा तहसील सदर, तहसील राजातालाब एवं तहसील पिण्ड्रा हेतु तहसील स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किये जाने की तिथि से निर्वाचन की घोषणा तक प्रतिदिन विभिन्न मदों में जो व्यय किया जाएगा, उसका लेखा-जोखा तैयार किया जाएगा। चुनाव से संबंधित व्यय किये जाने हेतु प्रत्याशी द्वारा एक अलग से खाता खोला जाएगा। उक्त खाता की सूचना जनपद स्तरीय कमेटी को दी जाएगी। निर्वाचन में व्यय की गयी धनराशि के भुगतान की कार्यवाही उक्त खाता से प्रत्याशियों द्वारा की जाएगी। चुनाव से संबंधित व्यय किये जाने हेतु खाता खोले जाने की आवश्यकता ग्राम पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों के लिये नहीं है। सभी प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार हेतु व्यय की गयी धनराशि का भुगतान व्यय लेखा रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। आयोग के निर्देशानुसार परीक्षण में यदि किसी प्रत्याशी द्वारा निर्धारित अधिकतम व्यय सीमा से अधिक धनराशि व्यय की गयी पायी जाती है तो उसकी जमानत धनराशि जब्त कर ली जाएगी।
       राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुरूप जनपद के क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों एवं जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय लेखे का परीक्षण किये जाने हेतु जिला पंचायत, वाराणसी कार्यालय के सभागार में 13, 14, 15 एवं 16 जुलाई, 2021 को किये जाने की तिथि निर्धारित की गयी है। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में जनपद के समस्त क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों एवं जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी निर्धारित निर्वाचन व्यय लेखा रजिस्टर में तैयार किये गये निर्वाचन व्यय लेखा एवं तत्संबंधी बिल/वाऊचर इत्यादि निर्धारित तिथि एवं स्थान पर प्रातः 11ः00 बजे से अपरान्ह् 03ः00 बजे तक संबंधित लेखा टीम से परीक्षण कराना सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।