तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर भारत ने ,रच दिया इतिहास - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 18 January 2019

तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर भारत ने ,रच दिया इतिहास

तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम करके इतिहास रच दिया है. यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर वनडे सीरीज जीतने में कामयाब हुई है. भारत के लिए धोनी ने नाबाद 87 रन की पारी खेलते हुए जीत झोली में डाल दी. 



ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीतने के लिए 50 ओवर में 231 रन का लक्ष्य दिया था.231 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और 15 के स्कोर पर ही शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा 9 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद 59 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका तब लगा, जब 23 रन बनाकर धवन भी चलते बने. इसके बाद धोनी और विराट ने संभलकर खेलते हुए 54 रन की साझेदारी की, लेकिन तभी 46 के स्कोर पर विराट कोहली भी आउट हो गए.



विराट के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया मैच में वापसी करते हुए दिखाई दे रही थी, पर धोनी और जाधव ने 115 रनों की साझेदारी के जरिए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए रिचडर्सन, सिडल और स्टोनिस ने एक-एक विकेट लिया.इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने युजवेन्द्र चहल की करियर बेस्ट गेंदबाज़ी की मदद से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया है.भुवी ने 9वें ओवर तक 27 रनों के अंदर ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के दोनों ओपनर्स को वापस चलता कर दिया. फिंच महज़ 14 रन बनाकर भुवी की गेंद पर एलबीडबल्यू हुए. वहीं हेल्स भी 5 रन बनाकर भुवी का शिकार बन गए

.
इसके बाद तो युजवेन्द्र चहल की फिरकी पर मानो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ पूरी पारी में नाचते नज़र आए. पहले चहल ने 100 के स्कोर पर मार्श और ख्वाजा की साझेदारी को तोड़ा. अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे मार्श 39 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद उन्होंने उसी ओवर में ख्वाजा(34 रन) को भी चलता कर दिया.टीम इंडिया के लिए मुसीबत बनती जा रही इन दोनों की साझेदारी को तोड़ने के बाद मार्कस स्टोइनिस(10 रन) चहल का तीसरा शिकार बने. 123 के स्कोर तक आधी ऑस्ट्रेलियाई टीम पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बाद हैंड्सकॉम्ब और मैक्सवेल ने टीम इंडिया की परेशानी बढ़ाई टीम को 150 रनों के पार ले गए.


इस दौरान हैंड्सकॉम्ब ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया, वो ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में फिफ्टी बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ रहे. लेकिन 161 के स्कोर तक टीम इंडिया के लिए मुश्किल बन रही इस साझेदारी को शमी की गेंद पर भुवनेश्वर की शानदार कैच ने खत्म कर दिया. भुवी ने 26 के स्कोर पर मैक्सवेल का कैच पकड़ा. इसके बाद जैसे-तैसे हैंड्सकॉम्ब टीम को 200 के पार ले गए. लेकिन 219 के स्कोर पर वो भी चहल की फिरकी का शिकार बने और इससे ही उनका पांचवा विकेट भी पूरा हुआ. आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए. उन्होंने इसके लिए 63 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे. इसके बाद चहल ने ज़म्पा को आउट कर वनडे क्रिकेट में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिया. उन्होंने अपने 10 ओवरों के स्पेल में 42 रन देकर 6 विकेट झटके. चहल के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को मिली दो-दो सफलताएं.

No comments:

Post a Comment