संचारी रोगों को फैलने से रोक सकते हैं 'स्वच्छता कर्मी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 27 February 2021

संचारी रोगों को फैलने से रोक सकते हैं 'स्वच्छता कर्मी

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

संचारी रोगों को फैलने से रोक सकते हैं 'स्वच्छता कर्मी
'
रुधौली: जिन रोगों का फैलाव किसी माध्यम से एक से दूसरे व्यक्ति में होता है, ऐसे लोगों को संचारी रोग कहा जाता है और इन्हें फैलने से रोकने का एकमात्र रास्ता स्वच्छता और आसपास सफाई है। नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले स्वच्छता कर्मी इस विशेष बात पर ध्यान दें कि ज्यादा से ज्यादा स्थानों पर स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके, जिससे कि गंदगी और दूषित पानी से बीमारियां फैलने न पाए।
       उक्त बातें शुक्रवार को रुधौली नगर पंचायत कार्यालय पर सीएचसी के डॉक्टर वरुण कुमार ने सफाई कर्मियों से कहीं। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले 1 से 31 मार्च तक संचारी रोग अभियान चलाया जाएगा, जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्वच्छता एवं साफ सफाई पर जोर दिया जाना है। ऐसे में नगर और ग्रामीण क्षेत्र में कार्य कर रहे स्वच्छता कर्मियों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। अभियान के मध्य में 10 से 14 मार्च तक आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर दस्तक अभियान के तहत स्वच्छता एवं बीमारियों से संबंधित जानकारी भी लेंगे। इस दौरान चेयरमैन धीरसेन निषाद के साथ यूनिसेफ के बीएमसी प्रदीप कुमार, आईओ अरुण कुमार के साथ सफाई नायक राज सिंह, हरेंद्र कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य सफाई कर्मी मौजूद रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।