बाबा कालभैरव जी के स्वर्ण रजत प्रतिमा की 68वें आयोजन में हुआ भव्य श्रृंगार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 13 July 2021

बाबा कालभैरव जी के स्वर्ण रजत प्रतिमा की 68वें आयोजन में हुआ भव्य श्रृंगार

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

बाबा कालभैरव जी के स्वर्ण रजत प्रतिमा की 68वें आयोजन में हुआ भव्य श्रृंगार

कोरोना के चलते आयोजकों ने किया शोभायात्रा स्थगित

काठ की हवेली पर किया गया प्रतीकात्मक पूजन

वाराणसी 12 जुलाई। उत्तरवाहिनी मां गंगा के तट पर बसी संपूर्ण विश्व के आराध्य, काशी विश्वनाथ की प्यारी नगरी काशी और उन्हीं का एक रूप कालभैरव, अपनी प्यारी नगरी काशी की सदा रक्षा के लिए एवं यहां निवास करने वाले प्रत्येक जन के लिए भगवान शिव ने अपने ही रूप बाबा कालभैरव को इसके कोतवाल के रूप में नियुक्त किया। 
यह सभी स्वर्णकार बंधुओं के लिए गर्व का विषय है कि जो संपूर्ण विश्व की रक्षा करते हैं और विशेष रूप से काशी के कोतवाल हैं, ऐसे बाबा कालभैरव जी के पंचबदन स्वर्ण - रजत प्रतिमा की शोभायात्रा निकालने का गौरव प्राप्त है। पिछले 66 वर्षों तक लगातार यह शोभायात्रा स्वर्णकार बंधुओं द्वारा अनवरत निकाली जा रही थी, जिसमें काशी के सभी भैरव भक्तजन हजारों की संख्या में शामिल होते थे। परंतु वैश्विक महामारी कोविड के चलते पिछले 2 वर्षों से शोभायात्रा को आयोजकों ने स्वतः स्थगित कर दिया।
आषाढ़ सुदी द्वितीया तदनुसार सोमवार को स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी की ओर से बाबा श्री कालभैरव जी के स्वर्ण - रजत प्रतिमा की काठ की हवेली चौखंभा पर कमेटी के पदाधिकारियों ने प्रतीकात्मक पूजन किया। 
सर्वप्रथम कमेटी के अध्यक्ष किशोर कुमार सेठ, महामंत्री श्याम कुमार सर्राफ, कोषाध्यक्ष जनार्दन प्रसाद वर्मा तथा शोभायात्रा एवं सांस्कृतिक मंत्री राजू वर्मा ने बाबा के प्रतिमा की आरती कर, श्रृंगार पूजन किया। उसके पश्चात कमेटी के सभी सदस्यों ने बाबा का पूजन किया। कमेटी के पदाधिकारियों ने बाबा श्री कालभैरव जी से कोरोना को खत्म करने की विशेष प्रार्थना की तथा राष्ट्र समृद्धशाली हो, सभी के कष्ट दूर हो, यही बाबा से प्रार्थना की गई।
बाबा की प्रतिमा के प्रतीकात्मक पूजन के अवसर पर कमेटी के पदाधिकारियों ने अपने परंपरागत पगड़ी भी पहन रखी थी और कोविड प्रोटोकॉल के चलते चेहरे पर मास्क भी लगा रखा था।
दोपहर को कमेटी के सदस्यों ने प्रतिमा को श्री कालभैरव मंदिर में प्रतिस्थापित किया तत्पश्चात मंदिर में भव्य आरती श्रृंगार एवं पूजन संपन्न हुआ।
मंदिर में शाम को 12 भूदेवों द्वारा बसंत पूजा संपन्न हुआ। बाबा श्री काल भैरव जी की रात्रि में महा आरती भी की गई। कमेटी के द्वारा मंदिर परिसर से ही प्रसाद का वितरण भी किया जा रहा था।
बाबा के श्रृंगार के अवसर पर मुख्य रूप से डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, पूर्व डिप्टी मेयर रतन सिंह, पार्षदगण अजीत सिंह, विपुल गुजराती, मनोज सिंह, प्रदीप कसेरा के साथ राजेंद्र त्रिवेदी एडवोकेट, गोपाल जी गुप्ता, नलिन नयन मिश्र, संदीप चौरसिया पूर्व पार्षद संजय शाह मुन्ना एवं अशोक सेठ शामिल हुए। जहां कमेटी के पदाधिकारियों ने उन्हें अंगवस्त्रम प्रदान का स्वागत किया।
बाबा के पूजन के अवसर पर श्री काशी सर्राफा मंडल, वाराणसी सर्राफा एसोसिएशन, क्षत्रिय स्वर्णकार युवक समाज, मराठा गणेश उत्सव समिति, परमार्थ सेवा समिति तथा भारत विकास परिषद के प्रतिनिधियों ने भी दर्शन पूजन किया।
उक्त अवसर पर कमेटी की ओर से गंगाराम जी, सरोज सेठ, विनोद कुमार सेठ, श्याम सुंदर सिंह, रवि सर्राफ, मुरली मनोहर सिंह, डॉ कैलाश सिंह विकास, सुरेंद्र बाबू, नरसिंह दास चांदीवाला, रविशंकर सिंह, अशोक कुमार वर्मा, कमल कुमार सिंह, घनश्याम सेठ बच्चा, अनुज गौतम बंटी, सत्य प्रकाश सेठ, दुर्गा प्रसाद एडवोकेट, देवकांत वर्मा, सत्यनारायण सेठ, शैलेश चंद्र वर्मा, अवधेश सेठ, विष्णु सेठ, प्रताप सिंह, अमित सोनी मंटू, विशाल सेठ एडवोकेट, रविशंकर सिंह, सुरेंद्र सेठ एडवोकेट, महेश सिंह, संदीप सिंह, आशीर्वाद सिंह, भगवानदास एडवोकेट, सतीश कुमार सिंह, जितेंद्र कुमार सेठ, किशन सेठ, उमेश सेठ, संजय वर्मा, संजय सिंह संजू, विक्रम सिंह, शिवशंकर सेठ, संतोष कुमार सेठ, राजन सेठ, मनोज सेठ, सर्वेश वर्मा आदि पदाधिकारी शामिल थे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।