कानपुर --- प्रमुख्य सचिव ने की सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 29 December 2018

कानपुर --- प्रमुख्य सचिव ने की सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक

 ब्यूरो कानपुर- रवि गुप्ता 
 
 
शनिवार को अपर मुख्य सचिव वाणिज्य कर आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और माध्यमिक शिक्षा उत्तर प्रदेश आलोक सिन्हा शहर के विकाश कार्यो की समीक्षा  बैठक में भाग लेने के लिए  सर्किट हाउस पहुंचे। और शहर की समस्याओं व विकास को लेकर आलाधिकारियों के साथ बैठक की ।आलोक सिन्हा ने समीक्षा करते हुए  सभागार में मौजूद  अधिकारियों को निर्देश दिये। 
 
 
उन्होंने शहर की सबसे गम्भीर समस्या  यातायात के विषय मे विस्तार से चर्चा करते हुए कानपुर वासियों को  सुगम यातायात देने के लिए एक कमेटी बनाकर लोक निर्माण विभाग से उसकी डिजाइन बिंदुवार 6 चौराहो की तैयार करायी है जिसमें 4 चौराहो की डिजाइन तैयार हों गयी है ।जिसमें किन किन विभागों को क्या कार्य किया जाना है विस्तारित किया गया है। इन चौराहो को मार्डन चौराहे के रूप में लिया जायेगा और जल्द ही कानपुर वासियो को सुगम यातायात मिलेगा । प्लान ने लोगो को जागरूक करते हुए नियमो का कड़ाई से पालन करते हुए कार्य किया जायेगाइसका भी ध्यान दिया जाये । उन्होंने  ट्रैफिक इंजीनियरिंग के हिसाब से कार्य किया जायेगा।  छुट्टी के दिन जिन चौराहो पर ज्यादा भीड़ रहती है उन चौराहों पर  विशेष ध्यान रखते अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जायेगा। 
 
 जिन चौराहे के पास सरकारी अस्पताल , सरकारी कार्यालय है जैसे बड़ा चौराहा उस पर विशेष ध्यान रखते हुए ट्रैफिक मैनेजमेंट का कड़ाई से  पालन  कराया जायेगा । जैसे इन चौराहो पर नो स्टापिंग जोन के बोर्ड लगाया जाये और उसके चालान का शुल्क भी लिखा जाये।उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि चौराहो पर एनसीसी के बच्चों की ड्यूटी लगाई जाये तथा और इन चौराहो पर शिफ्ट के हिसाब से बराबर पुलिस ट्रैफिक सिपाही मुस्तैद रहे।यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जन सहभागिता की जरूरत है इसके लिए सम्भान्त नागरिकों   से  यातायात नियमो का पालन करने के लिए अपील भी की जायेगी। इसी तरह स्कूलों के माध्यम से चौराहो पर नियमो का  उल्लंघन करने पर उनके द्वारा जागरूक किया जायेगा। उन्होंने सभी चौराहो को नो वेंडिंग जोन बनाने लिए लिए  निर्देशित किया और  चौराहो पर केवल एलईडी वाल लगाने के लिए निर्देशित किया जिसमें यातायात नियमों के पालन करने के  विज्ञापन चलाये के साथ साथ कम्पनियों के भी विज्ञापन चलाने के लिए निर्देशित किया जिसके माध्यम से समय समयपर जरूरी सूचना भी जारी की जा सकती है। ।उन्होंने यातायात सुगम बनाने के लिए बस ऑटो टैम्पो एसोसिएशन की कार्यशाला का आयोजन कर उन्हें भी जागरूक करने के लिए कहा सुगम यातायात की  जिम्मेदारी सभी की है सभी को अपना सहयोग करना चाहिए।
 
  
 
 
 
वही जिलाधिकारी ने अपर मुख्य सचिव को बताया कि चकेरी  एयरपोर्ट के विस्तार की योजना चल रही है  जिससे भविष्य में कानपुर से बड़ी फ़्लाइट उड़ना प्रारम्भ हो जायेगी  जिसके ही हिसाब से जाजमऊ ,  रामादेवी के यातायात के लिए केडीए द्वारा सड़क निर्माण कराये जाने के लिए योजना तैयार कर सड़क निर्माण किया जायेगा।अपर मुख्य सचिव ने निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी सड़क निर्माण कार्य कराया जाये वह पूरे प्लान बनाकर सभी पहलुओं को देखते हुए गहन अध्ययन कर ही कार्य किया जाये।
 
   अपर मुख्य सचिव ने एसएसपी को निर्देशित करते हुए कहा कि महिला उपत्पीडन से सम्बंधित  मामलों में गम्भीरता से कार्यवाही की जाये छेड़छाड़ आदि के आने वाले मामलों में कड़ी कार्यवाही की जाये तथा जघन्य अपराधियों पर कठोरता कर्यवाही करने के लिए निर्देशित किया ।उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सभी अस्पतालों में सफाई का विशेष ध्यान रहे बड़े अस्पतालों में सफाई निरंतर रहे इसके लिए विशेष अभियान चलाकर सफाई की जाये।जिलाधिकारी ने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया कि ज्यादातर अस्पतालों के महिला शौचालय बन्द मिलने है जिस पर उन्हें कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सभी शौचालय खुले मिले।।उन्होंने मिजेल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए अब तक  की स्थिति को जाना तो चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में अब तक 700000 बच्चों को टीकाकरण किया जा चुका है जिस पर उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में टीकाकरण  तेजी से पूर्ण किया जाए तथा बच्चों को कराते समय टॉफी , बिस्कुट आदि भी वितरण की जाये। उन्होंने जनपद के कूड़ा निस्तारण योजना की समीक्षा करते हुए अपर नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी कूड़ा निस्तारण किया जाए उसकी बिंदु वार सूची बनाई जाए तथा कूड़ा निस्तारण के विषय में जो कंपनी कार्य कर रही है उससे कड़ाई से निस्तारण कार्य कराया जाए किसी भी स्थिति में कूड़ा निस्तारण में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कूड़ा निस्तारण की डोर टू डोर योजना तैयार की जाए जिसमें यह अंकित हो कि किस मोहल्ले से कौन कर्मचारी कूड़ा डंपिंग सेंटर पर लाएगा तथा डंपिंग सेंटर से कूड़ा कब उठकर बड़े डंपिंग सेंटर में पहुंच रहा है विस्तृत सूची निस्तारण की बनाई जाए। 
 
  प्रमुख सचिव ने आजीविका मिशन के अंतर्गत गांवों में कराए जा रहे समूह की समीक्षा की तो मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में 27 नए समूह बनाए गए हैं जिनके द्वारा जो भी कार्य किया जा रहा है उसके लिए उन्हें बाजार भी मुहैया किया जा रहा है। प्रमुख सचिव ने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहां की जनपद में जीआईसी कॉलेज में स्मार्ट क्लासेस का आयोजन किया जाए जिसमें आधुनिक तौर पर बच्चों को डिजिटल तरीके से पढ़ाया जाए इस बात का विशेष ध्यान रहे कि सभी कॉलेजों में लैब तथा  ग्रीनरी अवश्य हो। उन्होंने स्कूलों की मानता  देने हेतु  एक प्रारूप के आधार पर  सभी  स्कूलों  की मानता के प्रकरणों में  सूची मांगी  उसी के आधार पर सभी की मानता यदि मानक के अनुरूप हो तो किए जाने के निर्देश दिए ।उन्होंने जनपद में बन रहे सेतु की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी कार्य किया जा रहा है वह युद्ध स्तर पर पूर्ण किया जाए ताकि जनता को सुगम यातायात में सुविधा हो सके

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।