वाराणसी - पैसों के सिक्के नहीं लेने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्यवाही होगी - जिलाधिकारी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 30 June 2019

वाराणसी - पैसों के सिक्के नहीं लेने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्यवाही होगी - जिलाधिकारी

ब्यूरो वाराणसी कैलाश सिंह विकास

निवेश मित्र पोर्टल के आवेदन समय से निस्तारित नहीं करने वालों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी औद्योगिक क्षेत्र के रिक्त भूखंडों का नियमानुसार आवंटन होगा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बंधु व व्यापार बंधुओं की बैठक संपन्न पैसों के सिक्के जो दुकानदार नहीं लेंगे उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। सभी सिक्के लीगल करेंसी हैं, इसे कोई भी व्यक्ति लेने से इनकार नहीं कर सकता। अवैध ईंट-भट्टों की चिमनी गिराई जाएगी। इसके लिए 2 माह का समय निर्धारित कर दिया गया है। प्रदूषण विभाग इन भट्ठों पर जुर्माना लगाएगा। व्यापार कर विभाग छापेमारी कर टैक्स वसूली की कार्यवाही करेगा। निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनो का समय से निस्तारण न करने पर खाद्य सुरक्षा, चिट फंड सोसायटी, बाट माप विभाग के अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि के डीएम ने दिए निर्देश उक्त निर्देश जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने शनिवार को राइफल क्लब सभागार में आयोजित उद्योग बंधु एवं व्यापार बंधु की बैठक में दिए। छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने एवं युवाओं को रोजगार में सहयोग करने के लिए कुटीर उद्यम का जिला स्तर पर सेमिनार होगा। जिसमें मुद्रा लोन, उद्यम खोलने के सरलीकरण नियम आदि की जानकारी दी जाएगी। जिलाधिकारी ने व्यापारी उद्यमियों से ऐसे प्रकरणों की सूची मांगी है, जिनमें उन्हें बैंकों से ऋण प्राप्त करने में बैंकों द्वारा जानबूझकर हिलाहवाली की जा रही है। उद्यमी व व्यापारी पॉलिथीन प्रयोग को बंद करने में सकारात्मक सहयोग दें। मिठाई डिब्बों की पैकिंग पर पॉलिथीन लगाने का कोई औचित्य नहीं है। इसे पूर्णतया बंद किया जाए। शहर में सुगम यातायात के संबंध में बताया गया कि ई-चालान शुरू कर दिया गया है। जगह-जगह चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।


 यदि कोई वाहन यातायात नियम का उल्लंघन करता है तो उसका चालान होगा और जुर्माना लगेगा किसी भी औद्योगिक आस्थान के अंदर यदि बसें आदि वाहन अनाधिकृत रूप से खड़े पाए जाते हैं, तो वे सीज किए जाएंगे। चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र के पास बस अड्डा चलने से जाम व भीड़ की स्थिति बनने की समस्या पर जिलाधिकारी ने इसके वैकल्पिक व्यवस्था के सुझाव मांगे। अवैध दुकानें हटाने की कार्यवाही होगी। चौराहों का चौड़ीकरण कराया जाएगा। औद्योगिक आस्थानों में लगे सीसीटीवी कैमरे की गुणवत्ता अच्छी रखने, पूरे समय संचालित रखने पर बल दिया। ताकि किसी भी तरह की असामाजिक घटना के सुबूत आवश्यकता पड़ने पर प्राप्त किए जा सके। टप्पेबाजों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु पुलिस ने प्लानिंग कर ली है। जिस पर कार्यवाही होगी। औद्योगिक आस्थानो में आसपास जैसे कछुआ, जंसा, मिर्जामुराद आदि से आने वाले कामगारों की रोडवेज बस की एमएसटी बहाल कर दी गई है। औद्योगिक आस्थान सहकारी समिति चांदपुर के निर्वाचन का कार्यक्रम आ गया है। जो समयसारणी से कराया जाएगा। विभिन्न औद्योगिक आस्थानों में रिक्त भूखंडों का नियमानुसार आवंटन की कार्यवाही शीघ्र पूरी होगी। आस्थानों में साफ सफाई, सीवर, सड़क मरम्मत, प्रकाश आदि व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में उद्यमियों से सुझाव लिए गए और उनके द्वारा रखे गए प्रकरणों के निस्तारण की कार्रवाई के निर्देश दिए गए।बैठक में एसएसपी आनंद कुलकर्णी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व उद्यमी एवं व्यापारी गण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment