BASTI ड्राइ रन व वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने रुधौली पहुंचे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 11 January 2021

BASTI ड्राइ रन व वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने रुधौली पहुंचे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

 ड्राइ रन व वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने रुधौली पहुंचे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री

आगामी 16 जनवरी से पूरे प्रदेश में एक साथ शुरू होगा कोविड-19 का टीकाकरण
● प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियो व बुजुर्गों को वरीयता 

बस्ती रुधौली।  देश दुनिया में महामारी मचाने वाली कोरोना वायरस की वैक्सीन लांच होने के बाद पूरे देश में इस वैक्सीन को लगाने की पूर्वाभ्यास चल रहा है। इसी क्रम में आगामी 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री एवं सिद्धार्थनगर जनपद के बांसी विधानसभा क्षेत्र के विधायक जय प्रताप सिंह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को सुबह 10:30 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रुधौली पहुंच गए।
उनके यहां पहुंचने पर स्वास्थ्य कर्मियों ने सबसे पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कर, व्यक्तिगत जानकारी दर्ज की, इसके बाद उन्होंने फीता काटकर कोविड-19 सेंटर का उद्घाटन किया। इसके बाद वे मुख्य चिकित्साधिकारी ए के गुप्ता, क्षेत्रीय विधायक संजय प्रताप जायसवाल और सीएचसी प्रभारी अशोक कुमार चौधरी के साथ टीकाकरण कक्ष की ओर कदम बढ़ाये ही थे कि उन्हें गेट पर ही महिला आरक्षी मंजू यादव जानकारी रजिस्टर के साथ खड़ी मिली। उन्होंने महिला आरक्षी से उनकी जिम्मेदारियों के बारे में पूछा। यहां से वह आगे बढ़ स्वास्थ्य मंत्री ने रजिस्ट्रेशन काउंटर, प्रतीक्षालय, टीकाकरण कक्ष एक व दों पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों चंदा चौधरी एवं रीता देवी से टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। यहां से वे टीकाकरण के ऑब्जरवेशन रूम में गए जहां उन्होंने ऑब्जरवेशन रूप के बारे में मौजूद कर्मियों से बात की। इसके बाद एक-एक कर महिला वार्ड, सीएचसी पर मौजूद अन्य टीकों के वैक्सीन स्टोर का निरीक्षण किया।  इस दौरान उन्होंने उपस्थित मरीजों से बात की तथा व्यवस्थाओं के बारे में हाल पूछा। टीकाकरण के संबंध में वैक्सीन कोल्ड चैन ऑब्जर्वर हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि एक दिन में एक टीम के द्वारा 200 लोगों को टीकाकरण किया जाना है, प्रत्येक सीएचसी पर इस तरह की दो टीमें बनाई गई हैं जिनके साथ एक दिन में 400 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। 

आठ वर्षों से नहीं लग पाई एक्सरे मशीन के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने दिया आश्वासन

निरीक्षण के दौरान कुछ लोगों द्वारा सीएचसी रुधौली पर पिछले आठ वर्षों से एक्सरे मशीन न लग पाने की शिकायत की, जबकि उसके लिए एक्स-रे टेक्नीशियन की तैनाती को कई साल हो चुके हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने जल्दी एक्स रे मशीन दिलाने का आश्वासन दिया। 

वेतन विसंगतियों एवं ग्रेजुएटी के पैसों के लिए एंबुलेंस कर्मियों ने की शिकायत

सीएचसी का निरीक्षण कर निकल रहे स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह को उनकी गाड़ी के पास एंबुलेंस कर्मियों ने घेर लिया। एंबुलेंस कर्मियों की सुविधा प्रदान करने वाली जीवनदायिनी संस्था के वरिष्ठ प्रदेश प्रवक्ता अभिषेक कुमार मिश्रा एवं जनपद के जिला उपाध्यक्ष राज किशोर पांडेय की अगुवाई में एंबुलेंस कर्मियों ने स्वास्थ्य मंत्री से वेतन विसंगतियों एवं पिछले आठ वर्षों से ग्रेच्युटी का पैसा न मिल पाने की शिकायत की, इसके साथ ही उन्होंने पिछले 3 माह से पीएफ की कटौती पर न किए जाने के बात स्वास्थ्य मंत्री से कही। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग का इन बिंदुओं पर कोई मतलब न रखने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ दिया। उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस कर्मियों की नियुक्ति एक टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से एक संस्था के द्वारा हुई है, इस पर सरकार सिर्फ टेंडर लेने वाली संस्था से बात करेगी, फिलहाल सरकार की ओर से उन्हें जल्द ही उनकी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया गया है।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।