FARRUKHABAD यातायात नियमों का पालन ना होना है सड़क हादसों की मुख्य वजह - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 6 January 2021

FARRUKHABAD यातायात नियमों का पालन ना होना है सड़क हादसों की मुख्य वजह

पुनीत मिश्रा फर्रूखाबाद

यातायात नियमों का पालन ना होना है सड़क हादसों की मुख्य वजह


यूपी के फर्रुखाबाद जिले में आए दिन हो रहे सड़क हादसों के पीछे बड़ी वजह यातायात नियमों का पालन ना होना भी है. खटारा वाहनों में मानक से अधिक लोग यात्रा करते हैं. बिना हेलमेट बाइक चलाना व कार जीप में सीट बेल्ट न लगाना आम बात हो गई है.चेकिंग और जुर्माना वसूली के बाद भी सड़क पर अधिकांश लोग नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं.जिससे लगता है कि मैं चेकिंग और दुर्घटना का खौफ नहीं है.
वीओ यातायात नियमों की अनदेखी करने में युवा वर्ग ही नहीं समझदार भी  पीछे नहीं हैं. नियमों का पालन करने में जिम्मेदारी पुलिस व एआरटीओ पर है. इन विभागों के लोग ही नियमों का उल्लंघन करते दिखाई देते हैं. पिछले दिनों हुई कई दुर्घटनाओं में यह बात सामने आई कि नियमों का पालन न करना ही दुर्घटना और जान जाने की बड़ी वजह बना. सड़क के किनारे वाहनों को खड़ा कर देना और तो आम बात हो गई है. इन वाहनों से तेज रफ्तार वहां आए दिन तक टकराते हैं.
फिर भी लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं.जुगाड़ से बनाए गए वाहनों का न तो रजिस्ट्रेशन होता है और न ही बीमा फिर भी यह वाहन सड़क पर फराठा भरते हैं. फर्रुखाबाद के लाल गेट पर यातायात पुलिस के जवान अक्सर बिना हेलमेट लगाए बाइक सवारों को रोककर समझाते तो विवाद करने लगते
वहीं एआरटीओ एसबी पांडे ने बताया वर्ष में कई बार सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाता है. अब तक बड़ी संख्या में कार्यवाही की गई है. चेकिंग के दौरान लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की सलाह भी दी जाती है.

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।