ब्रिटेन के 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया, 8 अभी भी लापता - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 3 June 2019

ब्रिटेन के 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया, 8 अभी भी लापता


तहकीकात न्यूज़ डेस्क लखनऊ 

उत्तराखंड के पिथौड़ागढ़ में 25 मई को लापता हुए 8 पर्वतारोहियों को अब तक पता नहीं चल पाया है, जबकि तलाशी में जुटे राहतकर्मियों ने नंदा देवी ईस्ट चोटी के बेस कैम्प के पास फंसे ब्रिटेन के चार पर्वतारोहियों को बचा लिया है। जिन पर्वतारोहियों का अब तक पता नहीं चल पाया है उनमें 7 विदेशी और एक भारतीय हैं। तलाशी अभियान में आईटीबीपी और भारतीय वायु सेना की मदद ली जा रही है।

पिथौड़ागढ़ जिले के मजिस्ट्रेट वी.के.जोगडांडे ने बताया कि चार पर्वतारोहियों को बेस कैम्प से 21 किलोमीटर दूर तब पाया गया जब 8 लापता पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिए हेलिकॉप्टर भेजा गया था। इस टीम का नेतृत्व ब्रिटेन के जाने-माने पर्वतारोही मार्टिन मोरान कर रहे हैं। जोगडांडे ने बताया कि मोरान की टीम की तलाश में रविवार को दो बार चॉपर भेजा गया। उनकी तलाश के लिए सोमवार को भी चॉपर भेजे जाएंगे।

उधर, रविवार को बचाए गए चार पर्वतारोहियों ने बताया कि आखिरी बार उनका 24 मई को मोरान की टीम से संपर्क हुआ था तब वे नंदा देवी ईस्ट को छोड़कर कुछ अन्य चोटी की तरफ जा रहे थे। मोरान की आठ सदस्यीय टीम 7,434 मीटर की ऊंचाई पर मौजूदा नंदा देवी ईस्ट चोटी की तरफ जाने के दौरान लापता हो गए थे। मोरान की टीम में तीन ब्रिटेन, दो अमेरिका और एक-एक ऑस्ट्रेलिया से है। इनके अतिरिक्त आईएमएफ के एक अधिकारी भी शामिल हैं।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।