BASTI अपने सम्मान की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठा सकती हैं महिलाएं - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 24 October 2020

BASTI अपने सम्मान की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठा सकती हैं महिलाएं

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

अपने सम्मान की रक्षा के लिए कोई भी कदम उठा सकती हैं महिलाएं

●  रूधौली थाना पर महिला हेल्प डेस्क का हुआ उद्घाटन 

रुधौली: वर्तमान परिवेश में महिलाओं के प्रति अत्याचार उत्पीड़न और अपराध का ग्राफ जिस तरह से बढ़ रहा है, ऐसे में महिलाओं को खुद की सुरक्षा के लिए सिर्फ सरकार और प्रशासन के भरोसे नहीं रहना चाहिए। शासन और प्रशासन हर जगह हर वक्त आपके साथ मौजूद नहीं रह सकता ऐसे में जरूरी है कि हमें आत्मरक्षा के गुर सीखने होंगे और इसके लिए सरकार और प्रशासन भी हमें कानूनी रूप से मान्यता देती है। यदि कोई पुरुष आपको पर हमला करें तो शोर मचाए। सेल्फ डिफेंस के लिए जो चीज हाथ में हो उसे हमला करने इरादे अपने बचाव में की गई कार्यवाही अपराध की श्रेणी में नहीं आती हैं। महिलाएं अपने पास मिर्च पाउडर, पेपर स्प्रे, पानी की बोतल, हेयर पिन, कंघी, पेंसिल, दुपट्टा आदि भी अपने बचाव के लिए हथियार के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा ऑटो में बैठते समय चालक की फोटो ऑटो नंबर जरूर ध्यान में रखें, किसी व्यक्ति पर अंधविश्वास ना करें।
उक्त बातें शुक्रवार को पूरे प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के क्रम में थानों पर खोले गए महिला हेल्प डेस्क के उद्घाटन के क्रम में रुधौली थाने पर क्षेत्रीय विधायक संजय प्रताप जायसवाल की पत्नी संगीता प्रताप जायसवाल ने कहीं। उन्होंने फीता काटकर महिला हेल्प डेस्क केबिन का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में महिला आरक्षी मीरा सहित 10 महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा ने भी उपस्थित महिलाओं को आत्मरक्षा के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दीं। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि महेंद्र सिंह, सीओ रुधौली शक्ति सिह, रुधौली थाना प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा, महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ भावना गुप्ता डॉक्टर श्वेता सभासद गोपाल सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।