गोरखपुर: निराश्रित बच्चो एवं दिव्यांगजनों को प्रतिमाह मिलेगा दो हजार रुपये: सुनील पासवान - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 4 October 2020

गोरखपुर: निराश्रित बच्चो एवं दिव्यांगजनों को प्रतिमाह मिलेगा दो हजार रुपये: सुनील पासवान

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

निराश्रित बच्चो एवं दिव्यांगजनों को प्रतिमाह मिलेगा दो हजार रुपये: सुनील पासवान

गोरखपुर : चरगावां विकास खण्ड कार्यालय पर समेकित बाल संरक्षण योजना की बैठक सम्पन्न हुआ । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता चरगावां विकास खण्ड के ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान ने किया।

विकास खण्ड कार्यालय पर पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी समेकित बाल सरंक्षण योजना के अन्तर्गत जनपद में संचालित योजनाएं पर चर्चा हुआ । इस अवसर पर श्री पासवान ने कहा कि समेकित बाल संरक्षण आयोग के अनुसार जिले में अठ्ठारह वर्ष से कम आयु शिशु बालक व बालिका हेतु संरक्षण के सशक्त संरक्षणात्मक परिवेश का निर्माण, ठीक तरह से पालन पोषण करने, परिवार की देख रेख पाने, प्रतिष्ठा के साथ रहने, बच्चों को हिंसा व दुर्व्यवहार से बचने के उद्देश्य से जनपद, विकास खण्ड एवं ग्राम सभा स्तर पर बाल संरक्षण समिति का गठन जाता है। जिससे बच्चों के लालन-पालन न करने वाले परिवारों को चिन्हित कर रोजगार परक योजनाओं से अविभावकों को लाभान्वित कराकर परिवार को बच्चों के उचित लालन-पालन हेतु सशक्त प्रयास करेगी। बच्चों को शिक्षित न कर पाने वाले परिवारों को चिन्हित कर प्रवर्तकता कार्यक्रम के अंतर्गत वित्तीय सहायता हेतु बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत करेगी।ब्लाक एवं ग्राम सभा में अनिवार्य शिक्षा के दृष्टिगत सभी बच्चों का विद्यालय में प्रवेश सुनिश्चित करायेगी।साथ ही साथ बच्चों को नियमित शिक्षा हेतु प्रत्येक बच्चों की विद्यालय में उपस्थित का अनुश्रवण करेगी। इसके साथ बच्चों को टीकाकरण एवं स्वास्थ्य संबंधी मूल भूत आवश्यकताओं की सुनिश्चित कराते हुए निरंतर अनुश्रवण करेगी। समेकित बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित योजना के अंतर्गत गुणवत्ता पूरक पोषण आहार दिया जाएगा और गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार जिनके माता-पिता, माता पिता में कोई एक,दिव्यांग,असाध्य रोगियों से ग्रसीत बच्चों को हर माह दो हजार रुपया मिलेगा अठ्ठार वर्ष की आयु तक। इसके लिए सुकन्या योजना के बारे में बताया गया। इस अवसर पर बाल सुरक्षा अधिकारी श्रीमरी सुमन शुक्ला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा० धनंजय कुशवाहा, सीडीपीओ प्रदीप श्रीवास्तव, एडीओ पंचायत श्रीकृष्ण वर्मा,एडीओ एसबी कलाधर पांडेय, पुलिस उप निरीक्षक दुर्गेश सिंह,विक्रम सिंह, समाजिक कार्यकर्ता अवनीश सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।