कानपुर - ऐसी प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों में बढ़ता है आत्मविश्वास - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 4 December 2018

कानपुर - ऐसी प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों में बढ़ता है आत्मविश्वास

ब्यूरो कानपुर - रवि गुप्ता


मंगलवार को एसएन सेन बालिका महाविद्यालय में विविधा-2018 के अंतर्गत 4 विभागों से यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इस प्रतियोगिता में दर्शन शास्त्र,इतिहास,राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के अलग अलग जगहों के स्टूडेंट्स ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है जहां प्रत्येक टीम से दो दो लोग एक साथ बैठकर क्विज कांटेस्ट (प्रश्न व्यूह) में प्रश्नों का उत्तर देने में जुटे रहे।


क्विज कांटेस्ट में छात्र-छात्राओं ने लिया हिस्सा

एस एन सेन बालिका महाविद्यालय में विविधा 2018 की द्वितीय दिवस की श्रृंखला में प्रश्न व्यूह का का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई और इसके बाद संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया।
 

इस क्विज कांटेस्ट की प्रतियोगिता में 4 विभागों के फिलॉसफी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री के 11 कालेज से आये हुए छात्र छात्राओ ने इस क्विज कांटेस्ट में हिस्सा लिया। जिसमें कालेज से आये स्टूडेंट्स की दो- दो लोग की टीमें बनाकर प्रश्न व्यूह में हिस्सा लिया जहां इंस्ट्रक्टर के प्रश्न करने के बाद स्टूडेंट्स बज़र बजाकर प्रश्न का उत्तर देने में जुटे रहे। इस अवसर पर डॉक्टर प्रीति सिंह ने कहा कि ऐसी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं से स्टूडेंट्स के अंदर जनरल अवेयरनेस बढ़ती है और आगे वह किसी भी करियर कम्पटीशन में आगे बढ़ सकता है।  जिससे ज्ञान भी बढ़ता है और विद्यार्थियों का आत्मविश्वास भी बढ़ता है जिससे वह अपनी मंजिल तय कर सकता है साथ ही वह अपने आप का सही आकलन भी कर सकता है। 
 
 
आज 4 विभागों के स्टूडेंट्स यहां अलग अलग कालेजों से आये हुए है जिन्होंने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है सभी ने बड़े ही तैयारियों के साथ प्रतियोगिता में सराहनीय प्रयास किया।। इस अवसर पर निर्णायक मंडल में पूर्व कुलसचिव डॉक्टर संजय स्वर्णकार,मनोरोग मनोवैज्ञानिक डॉक्टर आराधना गुप्ता रहीं और पीके सेन, शुभरो सेन,प्राचार्या डॉक्टर पूर्णिमा त्रिपाठी, डॉक्टर निशा वर्मा,एसोसिएट प्रोफेसर किरन, डॉ वर्षा,,डॉ सारिका समेत तमाम सदस्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment