कानपुर-अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 1 जुलाई से लागू कर दिया - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 29 July 2019

कानपुर-अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 1 जुलाई से लागू कर दिया


कानपुर रिपोर्ट -अभिलाष 

ग्रह विभाग भारत सरकार द्वारा पूरे देश मे स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम (एस0पी0सी0) चलाया जा रहा है  जिसको अब उत्तर  प्रदेश  सरकार ने भी 1 जुलाई से लागू कर दिया है। जिसके अंतर्गत जनपद के 21 जीआईसी विद्यालयों को शामिल किया गया है। जिसमें कक्षा 7 से कक्षा 9 तक के बच्चो को सप्ताह के अंतिम शनिवार को एस0पी0सी0 कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों को अच्छे नागरिक बनने के लिए आत्म बल पैदाकरना , समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी ,ड्रग, बाल अवस्था मे बहुत सी बुराइयां अपने मे समाहित कर लेना आदि के विषय मे बच्चों को पढ़ाया जायेगा ।

जिसके लिए विद्यालयों को 30 हजार रुपये का बजट भी दिया जायेगा,  जनपद के 21 विद्यालयों का  प्रथम चरण में किया गया है जिसमे  जीआईसी विद्यालयों का सम्लित किया गया है । प्राचार्य बच्चो को जागरूक करने के लिए इन डोर तथा आउट डोर अध्यापकों को नोडल के रूप में  नामित कर बच्चों को पाठ्यक्रम पढ़ाने का कार्य करेंगे ।जिसमे सम्बन्धित थानों के नामित नोडल  पुलिस अधिकारी भी बच्चों को शिक्षा देंगे। उक्त कार्यक्रम के  अध्यक्ष जिलाधिकारी, एसएसपी सदस्य,जिला विद्यालय निरीक्षक , बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा एसएसपी द्वारा नामित पुलिस अधिकारी उक्त कार्यक्रम की विद्यालयों के नोडल अधिकारियों की समीक्षा करेंगे।

     उक्त जानकारी आज जिलाधिकारी श्री विजय विश्वास पंत ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित एस0पी0सी0 कार्यक्रम प्रथम अयोजित की अध्यक्षता करते हुए बताया। जिलाधिकारी ने उक्त  कार्यक्रम को सफल बनाने के संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त विद्यालयों में उक्त कार्यक्रम प्रारंभ हो जाए इस बात का विशेष ध्यान रहे ,यह कार्यक्रम बच्चों  को जागरूक करने के संबंध में है इस लिए सभी चयनित 21 विद्यालय में नोडल अधिकारी नामित करते हुए पाठ्यक्रम प्रारंभ कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि उक्त एसपीसी कार्यक्रम में 15 सेलेब्स है  जिसे सप्ताह में एक दिन चयनित कर पाठ्यक्रम वेबसाइट  पर उपलब्ध है जिसे डाउनलोड कर प्रारंभ कर दिया जाए। उन्होंने बताया कि एसपीसीए कार्यक्रम केरल के सभी विद्यालयों में 2016 से चल रहा है इस कार्यक्रम को जनपद में प्रारंभ करा दिया जाए ।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।