डीएम की अध्यक्षता में आयी 124 शिकायतों में 9 का मौके पर हुआ निस्तारण - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 17 February 2021

डीएम की अध्यक्षता में आयी 124 शिकायतों में 9 का मौके पर हुआ निस्तारण

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा


डीएम की अध्यक्षता में आयी 124 शिकायतों में 9 का मौके पर हुआ निस्तारण


कानपुर देहात। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों का निर्धारित समय अवधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए कि आगामी तहसील दिवस से पूर्व सभी शिकायतों का निस्तारण पूर्व मानक के अनुसार कर लिया जाए और कोई भी शिकायत लंबित न रहने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नगर क्षेत्रों में सड़कों के किनारे किसी भी अवस्था में शहर का कूड़ा न डाला जाए बल्कि कूड़े का निस्तारण निर्धारित डंपिंग स्थान पर ही कराया जाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र ने तहसील रसूलाबाद में आयोजित जिलास्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को शासन की मंशा को स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रदेश के नागरिकों को शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्यो का लाभ पूर्ण गुणवत्ता के साथ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं के फायदे से महरूम न रहे। उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्राप्त शिकायतों को पूर्ण गुणवत्ता और मानक के साथ निस्तारित करना सुनिश्चित करें और शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी निश्चित रूप, से प्राप्त कर लें, शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नहीं होगा। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि यदि किसी शिकायत का निस्तारण किया जाना सम्भव नहीं है तो उसका स्पष्ट कारण लिखते हुए शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाए ताकि वे अपनी शिकायत को पुनः पे्रषित न कर सके। उन्होने निर्देश दिये कि वर्तमान और लम्बित शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करते हुए शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी आख्या के साथ संलग्न करना सुनिश्चित करें।
जनपदस्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस रसूलाबाद तहसील में आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर  राजस्व विभाग की 45, विकास की 12, पुलिस की 40, नगर पंचायत की 8, समाज कल्याण की 3, विद्युत की 6, बैंक व सिंचाई की 1-1 तथा अन्य 8 शिकायते प्राप्त हुए तथा कुल 124 शिकायते दर्ज की गयीं, जिनमें 9 शिकायतों का मौके पर ही विभागीय अधिकारियों के माध्यम से निराकरण किया गया। वहीं कोविड-19 के चलते सभी को मास्क लगाने व दो गज की दूरी का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी ने भी पुलिस से सम्बन्धित शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुना तथा उनका निस्तारण भी कराया। इस मौके पर उपजिलाधिकारी रसूलाबाद अंजू वर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए, तहसीलदार एवं क्षेत्राधिकारी के अलावा सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।