VARANASI छात्र मंच ‘ईको वाइस‘ में छात्रों ने रखी बात - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 30 January 2021

VARANASI छात्र मंच ‘ईको वाइस‘ में छात्रों ने रखी बात

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


छात्र मंच ‘ईको वाइस‘ में छात्रों ने रखी बात

बजट में कर में रियायत की उम्मीद कम

वाराणसी, 30 जनवरी। डीएवी पीजी कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग के छात्र मंच ‘ईको वाइस‘ के तत्वावधान में शनिवार को बजट पर आॅनलाइन परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्रों ने आगामी बजट से उम्मीद एवं अपेक्षाओं तथा अर्थव्यवस्था के समक्ष आने वाली चुनौतियों पर खुलकर राय रखी। छात्रों ने कहा कि आनेवाले वित्तीय वर्ष में वित्तीय घाटा और बढ़ने की उम्मीद है, ऐसे में करों में रियायत की उम्मीद बेहद कम है। इसके अलावा सरकार कोरोना महामारी के मद्देनजर बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बड़ी घोषणाएॅ कर सकती है। वहीं कृषि क्षेत्र एवं आधार भूत संरचना में संस्थागत सुधारों के लिए सरकार पूंजी निवेश कर सकती है। विदेशी पूॅजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार विदेशी निवेशकों के लिए भी रियायतों की घोषणा कर सकती है। कार्यक्रम के अन्त में विभागाध्यक्ष डाॅ. विमल शंकर सिंह ने कहा कि सरकार को मांग में वृद्धि करने के लिए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष माध्यमों से अर्थव्यवस्था में विभिन्न क्षेत्रों जैसे छोटे- मझौले उद्योग आदि में पूॅजी निवेश को बढ़ावा देने की दिशा में बढ़ना चाहिए ताकि अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार को तेज किया जा सके और रोजगार भी सृजित होने की संभावना रहेगी। कार्यक्रम में डाॅ. पारूल जैन ने आगामी बजट की संभावनाओं पर विचार व्यक्त किया।
छात्रों में सृजन श्रीवास्तव, राजा कुमार, संतोष शर्मा, मेघना अग्रवाल, शिखर मणि, विनय गौतम आदि छात्रों ने बजट पर विचार रखे। संचालन छात्र हृतिक सिंह एवं सौरव झा ने किया।



No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।