KANPUR सीडीओ की अध्यक्षता में दीप प्रज्वलित करते हुए ग्लैंडर्स एवं फार्सी सर्विलांस योजना का किया गया शुभारम्भ - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 7 February 2021

KANPUR सीडीओ की अध्यक्षता में दीप प्रज्वलित करते हुए ग्लैंडर्स एवं फार्सी सर्विलांस योजना का किया गया शुभारम्भ

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

सीडीओ की अध्यक्षता में दीप प्रज्वलित करते हुए ग्लैंडर्स एवं फार्सी सर्विलांस योजना का किया गया शुभारम्भ


कानपुर देहात।जनपद कानपुर देहात मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में आज दिनांक 06-02-21 को गाँधी सभागार विकास भवन माती में पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों/ कर्मचारियों हेतु ग्लैंडर्स एवं फार्सी सर्विलांस योजनान्तर्गत एक दिवसीय जनपद स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण में जनपद के समस्त पशु चिकित्सा अधिकारियों/ वेट. फार्मासिस्टों/ पशुधन प्रसार अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया. मुख्य विकास अधिकारी महोदया सौम्या पाण्डेय के द्वारा सभी विभागीय अधिकारियों/ कर्मचारियों को इस योजना एवं अन्य समस्त विभागीय योजनाओ का लाभ जन-जन तक पहुँचाने के लिए प्रोत्साहित किया गया साथ ही साथ मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा पशुपालन विभाग के समस्त अधिकारीयों को संबोधित करते हुए पशुपालन की महत्ता को समझाते हुए विगत माह में किये गए प्रयासों एवं लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति हेतु शाबाशी देते हुए निरंतर लगनशील होकर प्रयास किये जाने हेतु प्रेरित किया गया एवं महोदया द्वारा समस्त अधिकारीयों को अवगत कराया गया कि जनपद कानपुर देहात में गौ-शक्ति प्रोजेक्ट का शुभारम्भ शीघ्रता-शीघ्र किया जाएगा जिसका अनुमोदन स्वयं जिलाधिकारी महोदय डा० दिनेश चन्द्र द्वारा किया जा चुका है. गौ-शक्ति प्रोजेक्ट में गौशालाओं एवं अन्य जगहों से प्राप्त गोबर से(गौ संवर्धन से धन अर्जन की सुगम योजना) के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त एवं आत्म निर्भर बनाये जाने के सम्बन्ध में विशेष ध्यान दिया जाएगा. बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एन.लवानियां द्वारा ग्लैंडर्स एवं फार्सी कार्यक्रम की महत्ता एवं इसके प्रशिक्षण के बारे में बताया गया, उन्होंने बताया कि ग्लैंडर्स एवं फार्सी अश्वों में होने वाली एक  जीवाणुजनित संक्रामक  बीमारी हैं जो कि मनुष्यो में भी फ़ैलती हैं. यह बीमारी संक्रामक होने के कारण बहुत तेजी से फैलती है एवं इसका कोई इलाज भी नहीं है.  योजना के जनपदीय नोडल अधिकारी डॉ. हृदेश कुमार के द्वारा ग्लैंडर्स एवं फार्सी बीमारी, विगत चार वर्षो से जनपद में चल रहे ग्लैंडर्स सर्विलांस की प्रगति एवं बीमारी के नेशनल एक्शन प्लान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी.
बैठक में पशुपालन विभाग से सम्बंधित उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी, पशुधन प्रसार अधिकारी एवं वेटनरी फार्मासिस्ट उपस्थित रहे.

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।