लखनऊ में दो से पांच दिसंबर तक कई देशों के सैन्य विशेषज्ञ मंथन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 2 December 2018

लखनऊ में दो से पांच दिसंबर तक कई देशों के सैन्य विशेषज्ञ मंथन



लखनऊ,युद्ध और आपदा के समय आसियान देशों की सेनाओं के बीच बेहतर चिकित्सा के लिए तालमेल को लेकर लखनऊ में दो से पांच दिसंबर तक कई देशों के सैन्य विशेषज्ञ मंथन करेंगे। भारत एवं म्यांमार के सहयोग से 10वें आसियान रक्षा मंत्रियों एवं विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक का आयोजन मध्य कमान की ओर से किया जाएगा। इसमें सैन्य विशेषज्ञ एक दूसरे से अपनी तकनीक साझा करेंगे। अगले साल चिकित्सा क्षेत्र की तकनीक का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। 

इस बैठक का उद्देश्य आसियान देशों भारत, इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलिपिंस ,म्यांमार, वियतनाम, कंबोडिया एवं ब्रुनी की सैन्य चिकित्सा सेवाओं को अपग्रेड करना है। जिससे यह देश आसियान प्लस देशों अमेरिका, रूस, चीन, आस्ट्रेलिया, जापान एवं दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध के अलावा मानवीय सहायता व आपदा राहत कार्यों के लिए मेडिकल ऑपरेशनों में एक दूसरे के साथ त्वरित कार्रवाई कर सकें। मध्य कमान मुख्यालय की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि तकनीकी पहलुओं के आदान प्रदान और विदेशी प्रतिनिधियों की मेजबानी के लिए सेना चिकित्सा कोर केंद्र एवं कॉलेज लखनऊ को नामित किया गया है।

बैठक को अलग-अलग सत्रों में आयोजित किया जायेगा,जिसमें सैन्य चिकित्सा पर विशेषज्ञ कार्य समूह, भारत एवं म्यांमार के बीच चौथी द्विपक्षीय वार्ता,फील्ड प्रशिक्षण पर परिचर्चा की जाएगी। सैन्य चिकित्सा के जाने माने विशेषज्ञ तकनीक को लेकर चर्चा करेंगे। इस आयोजन से आसियान देशों में शांति, सौहार्द एवं आपसी विश्वास को बढ़ाने में बल मिलेगा।

No comments:

Post a Comment