GORAKHPUR शासकीय योजनाओं से कोई भी पात्र वंचित न रहे: सांसद बांसगांव - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 28 January 2021

GORAKHPUR शासकीय योजनाओं से कोई भी पात्र वंचित न रहे: सांसद बांसगांव

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

शासकीय योजनाओं से कोई भी पात्र वंचित न रहे: सांसद बांसगांव

गोरखपुर के एनेक्सी भवन में दिशा की सम्पन्न हुआ। जिसके अध्यक्ष बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान थे।


गोरखपुर। बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान ने कहा है कि शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये ताकि जनमानस को शासकीय योजनाओं की बेहतर जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि योजनाएं गरीबो के हीत मे संचालित की जाती है और उसका लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुचे, कोई भी पात्र लाभार्थी शासकीय योजना से वंचित न रहने पाये। उन्होंने यह भी कहा कि जो भी कार्य कराये जाये उसकी जानकारी जनप्रतिनिधियो को अवश्य दी जाये। जनप्रतिनिधि जनता के प्रति जबावदेह होता है। श्री पासवान ने यह भी कहा कि बैठक में लिये गये निर्णयों का शतप्रतिशत अनुपालन समयबद्धता के आधार पर अवश्य किया जाये।
उक्त बातें सांसद कमलेश पासवान एनेक्सी सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिये। इस अवसर पर उन्होंने भारत सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का विधिवत समीक्षा किया तथा जनप्रतिनिधियों के सुझावो को सुनने के पश्चात सम्बंधित अधिकारियांे को निर्देश दिये कि समयबद्ध ढंग से दिये गये निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित हो।
पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति पेंशन योजना से वंचित न हो तथा पेंशन की धनराशि समय से उनके खाते में भेज दी जाये। निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत नवीन पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ दिये जाने के संबंध में बताया गया कि समय समय पर विकास खण्ड/तहसील स्तर पर आयोजित बैठकों में ग्राम प्रतिनिधि, ग्राम पंचायत अधिकारियों तथा खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से प्रचार प्रसार तथा नवीन आवेदनों का भौतिक सत्यापन कराकर जिला स्वीकृति एवं अनुश्रवण समिति के माध्यम से आवेदन पत्रों को स्वीकृत कराकर निदेशालय को भी अग्रसारित किया जाता है।
राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद में कुल 138 नग पेयजल योजनाएं निर्माणाधीन है जिसमें से 16 नग योजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है और 11 नग योजनाओं से जलापूर्ति की जा रही है। नीर निर्मल परियोजना के संबंध में बताया गया कि जनपद में विश्व बैंक सहायतित 29 नग योजनाएं है, सभी योजनाओं से जलापूर्ति की जा रही है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पांडियन ने अध्यक्ष सहित उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि दिये गये निर्देशों का समयबद्ध ढंग से शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह ने किया।
बैठक में विधायक, महेन्द्रपाल सिंह, संत प्रसाद, संगीता यादव, विपिन सिंह, कैम्पियरगंज विधायक प्रतिनिधि गणेश दत्त त्रिपाठी, ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान एवं अन्य जनप्रतिनिधियो के प्रतिनिधि गण के अलावा विभिन्न विभागो के सम्बंधित अधिकारी गण उपस्थित रहें।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।