क्या आप जानते हैं फ़रवरी क्यों होता है 28 दिन का महीना - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 26 February 2018

क्या आप जानते हैं फ़रवरी क्यों होता है 28 दिन का महीना

नीलू वर्मा  ;
मल्टीमीडिया डेस्क ;

ये तो हम सब जानते ही हैं कि एक वर्ष में 12 माह होते हैं और प्रत्‍येक माह में 30 या 31दिन होते हैं लेकिन वर्ष में एक माह ऐसा भी होता है जिसमें 30 या 31 नहीं बल्कि  28 या 29 दिन होते हैं पर क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों होता है। अगर नहीं तो आइये तहकीकात न्यूज़ में जानते हैं ऐसा होने का कारण। 

दसअसल  आज जो हम कैलेंडर का प्रयोग करते हैं वह रोमन कैलेंडर पर आधारित है पुराने रोमन कैलेंडर में महिनों की शुरूआत मार्च माह से होती थी और वह  पूरा  वर्ष 304 दिन का होता था उस कैलेंडर  में एक वर्ष 10 महीने का होता था। 

बाद में इस कैलेंडर में सुधार हुआ और दो महीने जनवरी और फरवरी को जोड दिया गया और वर्ष 12 महीने 368 दिन का हो गया लेकिन जिस उद्देश्य से इस कैलेंडर  में बदलाव किया गया था यह कैलेंडर भी सही साबित  नहीं हुआ कुछ त्‍योहार इस कैंलेडर के अनुसार सही समय पर नहीं आ रहे थे तो इस कैंलेडर में और भी सुधार किया गया और इन्‍हीं त्‍योहारों की तारीख सही करने के लिए फरवरी माह से 3  दिन कम कर दिये गये और वर्ष में 365 दिन हो गये। 

 यह कैलेडर पृथ्‍वी और सूर्य की परिक्रमा के  अनुसार बनाया गया क्‍योंकि पृथ्‍वी को सूर्य का चक्‍कर पूरा करने में 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है  और प्रत्‍येक वर्ष 6 घंटे बच जाते हैं और यही 6 घंटे चार साल बाद 24 घंटे यानि एक दिन बना लेते हैं और इन्‍हें फरवरी माह में जोड दिया जाता है और यही कारण है कि फरवरी माह में लीप वर्ष में  29 दिन का होता है। 

No comments:

Post a Comment