प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकयोंग एयरपोर्ट का किया उद्घाटन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 24 September 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकयोंग एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

 सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, PM मोदी बोले- नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बहुत से काम हो रहे पहली बार

 मीडिया डेस्क 

 सिक्कित राज्‍य को पहला एयरपोर्ट मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकयोंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। पाकयोंग हवाईअड्डे के खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी लग गई है। अपने पहले और देश के सौवें एयरपोर्ट से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पाकयोंग एयरपोर्ट के उद्घाटन के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिक्किम की सुंदरता का हर कोई मुरीद है। यह एयरपोर्ट सिक्किम के लोगों का जीवन आसान कर देगा। सरकार की कोशिश है कि इस एयरपोर्ट से आना-जाना सामान्य लोगों की पहुंच में रहे, इसलिए इसे उड़ान योजना से जोड़ा गया। पाकयोंग एयरपोर्ट के खुलते ही भारत में एयरपोर्ट की संख्या 100 हो गई है। सस्‍ती उड़ान योजना के तहत पाकयोंग एयरपोर्ट को जोड़ा गया है। इस योजना के तहत एक घंटे तक के सफर के लिए सिर्फ 2500-2600 रुपये ही देने होते हैं। सरकार के इस विजन के तहत हवाई यात्रा का किराया, रेलवे के सफर के किराए के बराबर हो गया है।
सामरिक दृष्टि से काफी अहम है पाक्‍योंग एयरपोर्ट, चीन पर निगाह रखना भी होगा आसान

पीएम मोदी ने बताया, 'सरकार की कोशिश है कि इस एयरपोर्ट से आना जाना सामान्य लोगों की पहुंच में रहे, इसलिए इसे उड़ान योजना से जोड़ा गया। अगले कुछ दिनों में पाकयोंग एयरपोर्ट से गुवाहाटी और कोलकाता के लिए फ्लाइट्स शुरू होंगी, आने वाले दिनों में इसे देश के अन्य हिस्सों से जोड़ा जाएगा। इस एयरपोर्ट का निर्माण अद्भूत इंजिनियरिंग का कमाल, इस योजना से जुड़े सभी इंजिनियरों और कामगारों को बधाई।'
पीएम मोदी ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट में सरकार ने मिशन ऑर्गेनिक वैल्‍यू डेवलपमेंट फॉर नॉर्थ ईस्‍टर्न रीजन चलाई है। इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत काम किया जा रहा है।

  
नॉर्थ ईस्‍ट के राज्‍यों में हो रहा डिजिटल इंडिया का विस्‍तार 
 
पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि पिछले 4 सालों में देश में 35 एयरपोर्ट्स का निर्माण हुआ है। यह एयरपोर्ट राज्य के लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा। इससे हर वर्ग के लोगों को होगा फायदा। सिक्किम को और नॉर्थ ईस्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर और इमोशनल, दोनों तरह की कनेक्टिविटी को विस्तार देने का काम तेजी से चल रहा है. मैं खुद नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आ चुका हूं। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, असम, त्रिपुरा नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बहुत से काम पहली बार हो रहे हैं। हवाई जहाज पहली बार पहुंचे हैं, रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है। कई क्षेत्रों में बिजली पहली बार पहुंची है, बड़े नेशनल हाईवे बन रहे हैं, गांव की सड़कें बन रही हैं, नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं और डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है।

पीएम मोदी रविवार शाम को ही सिक्किम पहुंच गए थे। उल्लेखनीय है कि साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम को यह हवाईअड्डा मिला है। यह हवाई अड्डा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसके तैयार हो जाने के बाद सिक्किम के साथ देश के अन्य हिस्सों का संपर्क बढ़ जाएगा। 201 एकड़ में फैला यह हवाई अड्डा समुद्र तल से करीब 4,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है।
सिक्कित राज्‍य को पहला एयरपोर्ट मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकयोंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

No comments:

Post a Comment