कानपुर ,– सांस्कृतिक महोत्सव अंतराग्नि 2018 - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 24 October 2018

कानपुर ,– सांस्कृतिक महोत्सव अंतराग्नि 2018

ब्यूरो कानपूर - रवि गुप्ता

कानपुर,–भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर का सांस्कृतिक महोत्सव अंतराग्नि 53वें संस्करण के साथ एक बार फिर अपनी छटा बिखेरने को तैयार है । समय के साथ-साथ अंतराग्नि उत्सव नई ऊँचाईयों को छूने की ओर अग्रसर है । इसी कड़ी में, इस वर्ष दिनांक 25 से 28 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले अंतराग्नि महोत्सव में ललित कला, सामाजिक-सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ-साथ कार्यशालाओं, प्रदर्शनियों तथा अनौपचारिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।


आप सांसारिक चिंताओं से मुक्त होकर जीवन का आनन्द लेने के बारे में जरूर सोचते होंगे । तो बस तैयार हो जाइये क्योंकि इस बार अंतराग्नि वह सब लेकर आ रहा है जो आपको तथा आपके जीवन को आनंद से भर सकता है । अंतराग्नि का आयोजन निर्वाण की ओर एक कदम साबित होगा ।

प्रतिभागःअंतराग्नि 2018 में प्रतिभाग के लिए कुल 290 कॉलेजों नें अपना पंजीकरण कराया था जिसमें अंतिम तौर पर 95 कॉलेजों को आमंत्रित किया गया है ।प्रो-नाइट्सःकिसी भी उत्सव में प्रो-नाइट कार्यक्रम को लेकर अत्याधित उत्साह रहता है । इस वर्ष अंतराग्नि महोत्सव में प्रतिदिन प्रो-नाइट कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ।

पहले दिन के कार्यक्रमः फ्यूज़न नाइट

महोत्सव के पहले दिन प्रो-नाइट कार्यक्रम के अंतर्गत फ्यूज़न नाइट का आयोजन होगा जिसमें सबसे पहले 4 सदस्यों वाला indie रॉक बैंड नालायक अपनी प्रस्तुति देगा तथा इसके बाद हिन्दी रॉक बैंड दी लोकल ट्रेन अपनी प्रस्तुति देगा ।

दूसरे दिन के कार्यक्रमः ईडीएम नाइट (प्रतिध्वनि)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूम मचाने वाला नीदरलैंड का प्रसिद्ध डीजे क्वीनटिनो अपनी मनमोहक प्रस्तुति देगा । क्वीनटिनो को डीजे मैग के इस वर्ष के संस्करण में 25वाँ स्थान प्राप्त हुआ है ।

तीसरे दिन के कार्यक्रमः

सिंक्रोनिसिटी भारत की सबसे बड़ी रॉक बैंड प्रतियोगिता है जो कॉलेज कल्चरल फेस्टिवल द्वारा आयोजित की जाती है । सिंक्रोनिसिटी प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले बैंडों को रॉक नाइट में अपनी प्रस्तुति देने का अवसर मिलता है ।  इस बार अंतराग्नि महोत्सव में Guthrie Govan जो एक प्रसिद्ध गिटार वादक तथा गिटार के शिक्षक हैं, अपने गिटार की धुनों से श्रोताओं का दिल जीतेगें ।


चौथे दिन के कार्यक्रमः ब्लिट्जक्रिग


बहुप्रतिक्षित कार्यक्रम ब्लिट्जक्रिग से अंतराग्नि महोत्सव का समापन होता है । इस कार्यक्रम को लेकर पूरे कानपुर शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिलता है । सुप्रसिद्ध बालीवुड गायक अमित त्रिवेदी अपनी गायकी से शमा बाँधेंगे
 
साइलेन्ट डिस्को 

अंतराग्नि महोत्सव में भाग लेने वाले छात्र एवं अन्य लोग रात्रि में डांस पार्टी का मजा ले सकेंगे । इस डिस्को की सबसे खास बात यह रहेगी कि डांस में शामिल लोगों को हेडफोन दिये जाएंगे तथा वे किसी को व्यवधान डाले बिना डीजे की धुन पर थिरक सकेंगे । इस कार्यक्रम का आयोजन महोत्सव के पहले तीन दिनों तक स्वीमिंग पूल के पार्किंग क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा ।

सामाजिक पहल 
 
अंतराग्नि की टीम ने अपने साझेदार नाइन के साथ मिलकर रजोधर्म स्वास्थ्य-विज्ञान अभियान का आयोजन किया जिसमें 1.5 लाख पैड का वितरण किया गया । अंतराग्नि टीम ने इस अभियान को वर्ष भर चलाने का फैसला किया है ।अंतराग्नि टीम ने संस्थान की काऊसिंलिंग सर्विस के साथ ‘यू गो गर्ल’नामक अभियान की शुरुआत की जिसमें वे संस्थान के नये एवं केन्द्रीय विद्यालय के विद्यार्थयों से मिले तथा उनको समाज की वर्तमान परिस्थितियों से अवगत कराया ।अंतराग्नि ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधों का वितरण किया । डाँस क्लब ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत जेड स्कावायर में फ्लैसमाब का प्रदर्शन किया ।

No comments:

Post a Comment