कानपुर - व्यांग बच्चो ने दिखाया हुनर - डीएम ने किया प्रोत्साहित - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tahkikat News: Latest Video.

Wednesday, 31 October 2018

कानपुर - व्यांग बच्चो ने दिखाया हुनर - डीएम ने किया प्रोत्साहित

ब्यूरो कानपुर - रवि गुप्ता 


दिव्यांग डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा दिव्यांग बच्चो के  साथ मिलकर कलेक्ट्रेट में एक प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी में दिव्यांग बच्चो द्वारा बनाये हुए उत्पाद घरो से निकलने वाले वेस्ट मटेरियल से बनाये हुए थे।





रद्दी अखबार व शादी कार्डो का किया प्रयोग


 
दिव्यांग डेवलपमेंट सोसाइटी ने दिव्यांग बच्चो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक मुहिम शुरू की है जिसमें सोसाइटी के सदस्यों द्वारा घरों से निकलने वाले कबाड़ हो चुके सामानो को दिव्यांग बच्चो  को उपलब्ध कराया जाता है और वह बच्चे अपने हुनर का प्रदर्शन कर इन रद्दी कागज़ों को नया रूप देते है इससे वह डिजाइनर दिए , फूल पत्तियां, पेन स्टैंड के साथ साथ अन्य सामग्री बनाते है और बाजारों में सरकारी कार्यालयों में इनकी प्रदर्शनी लगाकर बिक्री करते हैं। 


संस्था की सचिव मनप्रीत कौर ने बताया कि दिव्यांग बच्चो द्वारा किये जा रहे इस कार्य को हर तरफ से सराहना मिल रही है इन बच्चो ने शादी के वेस्टेज कार्ड जिन्हें अक्सर लोग फेंक दिया करते है उन्ही कार्डो को उपयोग में लाते हुए पेन स्टैंड, वेस्टेज न्यूज़ पेपर से डिजाइनर झालरे व अन्य डेकोरेटेड आइटम बनाते हैं बुटीक से निकलने वाले वेस्टेज कपड़ो से महिलाओ के प्रयोग में आने वाले बटुए बनाते है और प्रयोग में लाते हैं। कलक्ट्रेट परिसर में आज दिव्यांग सोसाइटी द्वारा एक प्रदर्शनी लगाई गई थी


जिसका उद्घाटन डीएम विजय विश्वास पंत ने किया और डीएम ने दिव्यांग बच्चो द्वारा किये गए इस कार्य की सराहना की और उनका उत्साहवर्धन करते हुए उनके द्वारा बनाये गए सामानों को खरीदा जिसमें डीएम ने इस मौके पर कहा कि दिव्यांगजन कमजोर नही है बल्कि समाज के व्यक्ति विशेष है इनके द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट को जरूर खरीदे क्योंकि जो भी वस्तुएं उन्होंने बनाई है वे हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए पर्याप्त है यह सभी सामान वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है और यह जीवन उपयोगी भी है डीएम ने अपील की है कि यह दिव्यांग बच्चे किसी की सहायता के मोहताज नही है इनको प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन से जो भी बन पड़ेगा व मदद उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी।



इस प्रदर्शनी में मुख्य रूप से इन इन दिव्यांग बच्चो ने अपनी कला का जौहर दिखाया जिसमें इंस्ट्रक्टर ज्योति गुप्ता ,अर्चना, और बच्चे मानसी ,गौतम,शनि,ज्यांशु और सिवरन मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment