कानपुर - महिला सशक्तिकरण के इस अधिवेशन कार्यक्रम को जमकर सराहा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 6 October 2018

कानपुर - महिला सशक्तिकरण के इस अधिवेशन कार्यक्रम को जमकर सराहा

ब्यूरो कानपुर  - रवि गुप्ता 
फ़ागसी द्वारा आयोजित इस अधिवेशन में महिलाओं के स्वास्थ्य और सशक्तिकरण कार्यक्रम में शरीक होने पर उन्होंने खुशी जताई साथ ही कहा कि मुझे बताया गया कि यह संस्था पिछले 68 वर्षों से महिला स्वास्थ्य एवं कल्याण क्षेत्र के लिए काम कर रही है यह बहुत ही सराहनीय कदम है।
उन्होंने कहा कि 2016 में प्रारम्भ किये गए भारत सरकार के सुरक्षित मातृत्व अभियान को फोगसी संस्था ने सक्रिय समर्थन प्रदान किया है जिसमें निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओ का लाभ गर्भवती महिलाओं तक पहुंचाने और उन्हें सुरक्षित प्रसव के लिए प्रेरित करना यह बढ़िया प्रयास है। 
इस अभियान के तहत किये गए प्रसूति जांचों की संख्या डेढ़ करोड़ से अधिक है जिसमें लाखो हाई रिस्क प्रेगनेंसी के मामलों पर ध्यान दिया गया है। संगठनों, सरकार और फोगसी संस्थानों के सामूहिक प्रयास में जुटी हुई है और वह सुरक्षित प्रसूति के लिए अभियान लगातार चला रही है अभी काफी दूरी तय करनी है लेकिन खुशी इस बात की है कि लोग और संस्थाए प्रयास कर रही है। 

राष्ट्रपति ने की राज्यपाल की प्रशंसा

आयुष्मान योजना से आर्थिक दृष्टि से कमज़ोर लाखो करोड़ो लोगों को फायदा मिलेगा यह योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना सिद्ध होगी इस योजना के तहत हेल्थ प्रोग्रामो को भी बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हमारा देश अभी भी बेटियों को नही समझ रहा है
और सुकन्या किशोरी योजना मात्र शक्ति जैसी योजनाओ से जरूर कुछ सुधार जरूर हुआ है और लोगों के विचारों में बदलाव आया है।हमारे शरीर मे कोई दिक्कत होगी तो देश नही बढ़ सकता और स्वस्थ व्यक्ति ही देश में योगदान दे सकता है और हमारे देश मे कई योजना से जैसे स्वच्छ भारत अभियान और उज्ज्वल योजना से महिलाओ के साथ साथ लोगो के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है 
और यूपी के राज्यपाल बेटियों को बढ़ाने के लिए अलग अलग प्रयास करते रहते है और इस वजह से हम उनकी प्रशंसा करते है और वह लगातार बेटियों को आगे बढ़ा रहे है और मुझे विश्वास है कि फोगसी और मेडिकल कॉलेज बेहतर स्वस्थ्य के लिए प्रयास करता रहेगा ।

No comments:

Post a Comment