बस्ती - विश्व शौचालय दिवस पर विकास खण्ड रुधौली से निकाली गयी मोटर साइकिल रैली - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 20 November 2018

बस्ती - विश्व शौचालय दिवस पर विकास खण्ड रुधौली से निकाली गयी मोटर साइकिल रैली

रिपोर्ट - राज आर्या
 

रुधौली विकास खण्ड रुधौली में रैली निकाल कर विश्व शौचालय दिवस मनायी गयी। विश्व शौचालय दिवस पर विकास खण्ड रुधौली मुख्यालय से रुधौली क़स्बा से होकर तहसील परिसर तक रैली निकाली गयी। रैली की अध्यक्षता कर रहे विकास खण्ड अधिकारी रामरेखा सरोज के द्वारा सम्पन्न हुयी।



‌उन्होंने बताया कि विश्व शौचालय दिवस प्रतिवर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है । यह दिवस विश्व के लोगो और उनके समुदायो को स्वच्छता के कलंक को तोड़ने एवं स्वच्छता से सम्बंधित मुद्दों पर सहयोग करने के लिए उन्हें जोड़ने और शिक्षित करने का प्रयास करता है शौचालय और स्वच्छता के मुद्दों पर ख़ामोशी निस्तब्धता घातक है। यह दिवस स्वच्छ पानी एवं स्वच्छता के मानव अधिकार के वावजूद जिनके पास शौचालय तक पहुच नही है



उनके बारे मर जागरूकता बढ़ाने का दिवस है। यह इसके बारे में कुछ करने का दिवस है स्वास्थ्य, गरिमा, गोपनीयता और शिक्षा के लिए स्वच्छ और सुरक्षित शौचालय अनिवार्य है इस दिवस का उद्देश्य स्वच्छता के सकंट पर वैशिक ध्यान दिलाता है रैली के दौरान ग्राम पंचायत अधिकारी ऋतुराज पाण्डेय ने बताया कि वर्ष 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अधिकारी तौर पर 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस में नामित किया है इसे संयुक्त राष्ट्र जल द्वारा सरकारी और भागीदारों के सहयोग से संवानीत किया गया।





भारत सरकार ने देश में  शौचालय  के निर्माण के माध्यम से वर्ष 2019 तक में शौचालय  भारत का मंहक्षणशी लक्ष्य निर्धारित किया है विश्व शौचालय दिवस् रैली में सहायक विकास अधिकारी महमूद अता, शुशील श्रीवास्तव, राजीव , राम दरस , सहज राम , आदि सफाई कर्मी , सामिल रहे।

No comments:

Post a Comment