कानपुर-मिठाईयां ज़रा देख कर खरीदें नहीं तो पहुंचना पड़ सकता अस्पताल - तहकीकात न्यूज़

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 2 November 2018

कानपुर-मिठाईयां ज़रा देख कर खरीदें नहीं तो पहुंचना पड़ सकता अस्पताल



ब्यूरो कानपुर रवि गुप्ता 
खाद्य विभाग की टीम मिष्ठानो पर कर रही कार्यवाई
दीपावली आते ही बाजार पूरी तरह से गुलजार हैं और त्योहार में मिष्ठानो का कारोबार सक्रीय है वहीं ये रंग बिरंगी मिठाईयां देख आपके मुंह मे पानी आ जाना स्वाभाविक है लेकिन क्या आप जानते है कि इन कई दिनों से बनाई हुई और गंदगी के बीच बनी इन मिठाइयों से आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।


मिष्ठानो की शाप में मिली अनियमितताएं


आपको बता दें कि दिवाली आते ही मिठाई की दुकानों पर कई दिनों पहले से ही दुकानदार मिठाईयां बनाने में लग जाते है और हफ्ते भर पुरानी मिठाईयां दुकानों पर सजा देते है त्योहारों में ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर मे यह दुकानदार दूसरों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते नज़र आते हैं जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य विभाग की टीम शहर भर मिलावट खोरो के ऊपर शिकंजा कस कर मिलावट खोरी रोकने में लगी हुई है। जिसके चलते खाद्य विभाग की टीम शहर भर में मिलावटखोर या स्टेल मिठाइयों की सूचना पर मिष्ठान भंडार में छापेमारी की कार्यवाई में लगी हुई है इसी दौरान आज खाद्य विभाग की टीम ने आर्यनगर स्थित विष्णु मिष्ठान भंडार में छापेमारी की इधर छापेमारी की सूचना पर मिष्ठान में मौजूद कारीगरों के हाथ पांव फूल गए जहां कई अनियमितताएं टीम को सामने मिली। कई आइटम दुकान पर बासा पाया गया साथ ही दही,  

छेना ,पनीर समेत कई चीज़े सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजा है खाद्य विभाग के अभिहित अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के सख्त निर्देश है कि किसी भी मिष्ठान भंडार में कोई भी अनियमितता मिले फौरन कार्यवाई की जाए यहां दही, छेने, पनीर सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे है रिपोर्ट आते ही कार्यवाई की जाएगी। सभी खाद्य विभाग के अधिकारी लगातार इन मिष्ठान भंडारों की निगरानी में है जहां भी इस तरह की सूचना मिल रही है टीम उस पर तुरंत कार्यवाई कर रही है।

गौरतलब है कि बीते रात को भी गुरुवार को खाद्य विभाग की टीम ने शहर के अशोक नगर इलाके में गणेश मिस्ठान भंडार एवं गणेश नमकीन भंडार में छापा मारा। जांच के दौरान यहां पर गंदगी पाई गई। खाद्य विभाग की टीम ने मिष्ठान भण्डार में बन रही मिठाइयों की सैम्पलिंग की वही नमकीन के भी नमूने भरे। इस दौरान जहा पर मिठाई व नमकीन बन रही थी उस स्थान पर गदगी देख अधिकारी भड़क गए और मिठाई और नमकीन साफ़ तरीके से बनाने के लिए दुकानदार और कारीगरों को फटकार भी लगाई।

 यहां पर लाखों रुपये की क्विंटल मिठाईयां गंदगी में बनाई जा रही थी खाद्य विभाग की टीम ने सैम्पलिंग कर नमूने जांच के लिए लैब भेज है इसके साथ ही तैयार किये जा रहे छेनो के साथ साथ नमकीन की भी सैम्पलिंग की गई है।

No comments:

Post a Comment