फर्रुखाबाद - गन्ना किसानो की मुसीबत बढ़ी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tahkikat News: Latest Video.

Thursday, 29 November 2018

फर्रुखाबाद - गन्ना किसानो की मुसीबत बढ़ी

रिपोर्ट  - पुनीत मिश्रा 

फर्रुखाबाद में गन्ना किसानो की मुसीबते बढ़ा गयी है  उद्घाटन के बाद से कायमगंज स्थित सहकारी चीनी मिल ठप पड़ी है। चीनी मिल दुरुस्त होने की आस में गन्ना लदे वाहनों के साथ  किसान इंतजार कर रहे है । गन्ने की ट्रालियों के नीचे घासफूस पर दिन की धूप व रात की ठंड को सह रहे हैं। आपको बताते चले उद्घाटन के चार दिन बाद मशीनें चालू हुई तो मिल के दो ब्वॉयलरों में से एक में कई ट्यूब फट जाने से चीनी मिल की मशीनें थम गई थीं। जिससे पेराई कार्य ठप हो गया । 
     

इससे गन्ना किसान परेशान हैं। मिल गेट पर गन्ना लदी ट्रालियों के साथ बैठे  किसानो ने बताया कि पांच दिनों से अधिक हो जाने पर उनके गन्ना सूख जाने से वजन कम होने के कारण उनका नुकसान हो रहा है। यह भी पता नहीं लग रहा कि कब तक इंतजार करना पड़ेगा। अधिकांश किसान ट्रालियों के नीचे बैठे या लेटे नजर आए।


मरम्मत कार्य में लगे सहायक अभियंता नरेंद्र सिंह  ने बताया कि ब्वॉयलर में हुए बड़े फाल्ट से उसमें लगी 51 स्क्रीन ट्यूब में 3 फट जाने के कारण उन्हें तो बदल दिया गया, लेकिन फटने से हुए ब्लास्ट के दौरान पूरा ब्वॉयलर सेक्शन हिल जाने से ब्वॉयलर में लगी सभी ड्रम व स्क्रीन ट्यूबों सहित सभी 471 ट्यूबें में खराबी के कारण सभी की मरम्मत में जुटना पड़ा। इसमें प्रयुक्त होने वाली ट्यूब एक्सपेंडर मशीन दो ही होने के कारण एक मशीन रात को ही बदायूं चीनी मिल से मंगा ली गई।

No comments:

Post a Comment