कृषि बाहुल्य देश में बढ़े हुए खाद मूल्य एवं महंगी सिंचाई की मार झेल रहा है किसान-शिवपाल यादव - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 23 December 2018

कृषि बाहुल्य देश में बढ़े हुए खाद मूल्य एवं महंगी सिंचाई की मार झेल रहा है किसान-शिवपाल यादव

By - सत्य प्रकाश चौधरी 

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व महान किसान नेता चौधरी चरण सिंह की 116वीं जयंती को किसान दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर सैफई स्थित चौधरी चरण सिंह पीजी कॉलेज में चौधरी साहब के व्यक्तित्व व कृतित्व पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें किसानों की समस्यायों व उनके समाधान से जुड़े विविध पहलुओं पर गहन विचार विमर्श किया गया।


इस अवसर पर पीएसपी प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने पीजी कॉलेज के प्रांगण में चौधरी साहब की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करके औपचारिक रूप से किसान दिवस के आयोजन का शुभारंभ किया। महाविद्यालय के भव्य ऑडिटोरियम में राष्ट्रीय कवि सम्मेलन में पधारे हुए मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों ने चौधरी साहब के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके संघर्ष के दिनों का जिक्र किया।

 इसी क्रम में शिवपाल सिंह यादव ने चरण सिंह की शिक्षा एवं प्रारंभिक जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि चौधरी साहब स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान जेल गए, उन्होंने खूब यातनाएं सहीं। उन्होंने कहा कि कृषि बाहुल्य देश में आज किसान जीएसटी की मार से पीड़ित है, किसान बढ़े हुए खाद मूल्य एवं महंगी सिंचाई की मार झेल रहा हैं, उन्हें फसल का उचित मूल्य नहीं मिल रहा है। इसी क्रम में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता दीपक मिश्रा ने चौधरी साहब के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अंग्रेज हुकूमत ने चौधरी साहब पर ढाई हज़ार का इनाम व उन्हें देखते ही गोली मार देने का आदेश दे दिया था 




इसके बावजूद भी उनका हौसला कम नहीं हुआ। मिश्रा ने कहा कि जिस प्रकार बिट्ठल भाई पटेल की विरासत को उनके छोटे भाई सरदार पटेल ने आगे बढ़ाया उसी प्रकार चौधरी चरण सिंह एवं मुलायम सिंह की विचारधारा को आगे बढ़ाने का काम शिवपाल सिंह यादव कर रहे हैं। इसी क्रम में कार्यक्रम को पूर्व विधायक अनिल यादव, पूर्व विधायक रघुराज सिंह शाक्य, पूर्व मंत्री सुभाष चंद्र यादव, कुसुम देव यादव,  राम सेवक यादव पूर्व मंत्री, प्रसपा राष्ट्रीय महासचिव रामनरेश मिनी ने संबोधित किया। साथ ही पूर्व विधायक सुखदेवी वर्मा व राजकुमार यादव ने चौधरी साहब के व्यक्तित्व व किसानों की समस्याओं पर प्रकाश डाला।

अनामिका अम्बर ने थामा प्रसपा का दामन

 


कार्यक्रम के दौरान देश की बड़ी कवित्रियों में शुमार होने वाली अनामिका अंबर जी ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया का दामन थामा। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के क्रम में मेरठ लोकसभा से चुनाव लड़ने की इच्छा भी जताई। वहीं उन्होंने पार्टी के टिकट पर मेरठ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई।
कवि सम्मेलन में कविताओं के भाव की धारा में बहते रहे श्रोता

देश के पूर्व प्रधानमंत्री व महान किसान नेता चौधरी चरण सिंह जी के 116वीं जयंती के अवसर पर सैफई स्थित पीजी कॉलेज में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें देश के नामचीन कवियों ने अपनी रचनाओं से लोगों को सराबोर कर दिया। कवि सम्मेलन में शब्दों के रंग और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच ठहाकों की गूंज दिखी। कभी पड़ोसी देश की चुनौतियों के जवाब में कविता पढ़कर लोगों में रचनाकारों ने जोश भरा तो कभी नारी वेदना और मौजूदा सामाजिक परिस्थितियों की तस्वीरों रचनाओं से उभारकर दर्शकों को भावुक किया। कवि सम्मेलन की शुरुआत मशहूर कवित्री अनामिका अंबर ने सरस्वती वंदना के साथ की। इसके बाद अनामिका ने ’मेरा ईश्वर तेरा अल्ला मालिक एक है सबका, मेहरबानी हो उसकी तो मुकद्दर जाग उठता है३’ सुना सबको झूमने पर मजबूर कर दिया। 

वहीं कार्यक्रम की अगली कड़ी में हास्य व्यंग्य के मशहूर कवि अरुण जेमिनी ने मोर्चा संभाला और सभागार में मौजूद लोगों को जमकर गुदगुदाया। इसके साथ ही इन्होंने राजनीतिक व्यंग करते हुए मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम का जिक्र किया। इसके बाद नैनीताल से आई गौरी मिश्रा ने सुनाया कि ’घिरे रहते घटाओं से बड़ी घमघोर लगते हो, कभी मायूस होते हो तो थोड़ा बोर लगते हो’ जिसपर युवा झूम उठे। इसके बाद सतीश मधुप, कुमार मनोज, रौनक इटावी, रोहित चौधरी, योगिता चौहान, राजीव राय  ने अपनी गीतों से महफ़िल में चार चांद लगाया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर प्रगतिशील समजवादी पार्टी लोहिया के नेता व प्रमुख शिवपाल सिंह यादव मौजूद रहे। इसके साथ ही पूर्व विधायक अनिल यादव, पूर्व विधायक रघुराज सिंह शाक्य, पूर्व मंत्री सुभाष चंद्र यादव,  कुसुम देव यादव, राम सेवक यादव पूर्व मंत्री, प्रसपा राष्ट्रीय महासचिव रामनरेश मिनी आदि भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment