बस्ती - शासन सचिव ने गांव में विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 13 December 2018

बस्ती - शासन सचिव ने गांव में विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया

जिला संवाददाता बस्ती

शासन सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास तथा जनपद के नोडल अधिकारी महेन्द्र अग्रवाल द्वारा गुरुवार को जनपद के विकास कार्यो का समीक्षा किया गया।अग्रवाल द्वारा कप्तानगंज विकास खण्ड के ग्राम पंचायत नकटीदेई बुजुर्ग में स्थित प्राथमिक विद्यालय में चैपाल लगाकर विकास कार्यो का समीक्षा की, गांव के विकास कार्यों का लेखा-जोखा जिलाधिकारी डाक्टर राज शेखर द्वारा प्रस्तुत किया गया।


जिलाधिकारी ने कहा कि विकास के कार्य बिभिन्न बिभागो द्वारा मानक के अनुसार हुए है, गांव ओडीएफ होने की जानकारी भी दी गई, जिलाधिकारी ने यहां जो छूटे हुए पात्र व्यक्तियो का पंजीकरण किया गया है। नोडल अधिकारी अग्रवाल ने विद्युतीकरण, पशुओं के टीकाकरण, वृद्धा वस्था पेशन, शौचालयों के निर्माण, प्रधानमंत्री आवास के कार्यक्रम आदि की समीक्षा की ,और कहा जो नियमानुसार पात्र छूटे है उनको भी लाभान्वित किया जाय, आयुष्यमान भारत के तहत लाभार्थियों का पंजीकरण किया जाय जिससे पात्रों का 5 लाख तक नि: शुल्क इलाज हो सके, सचिव ने यह  कहा कि पशुओं के टीकाकरण के लिए भी आवश्यकतानुसार कैम्प लगाया जाय तथा खाद-बीज वितरण के कार्यो को बेहतर ढंग से किया जाय। लाभार्थियों के सत्यापन में मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय द्वारा बिन्दुवार योजनाओं पर प्रकाश डाला गया। ग्राम सभा में सचिव ने गांव की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की, अध्यक्षता ग्राम प्रधान वर्षा सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन परियोजना निदेशक आर पी सिंह द्वारा किया गया। तत्पश्चात स्थलीय निरीक्षण  सचिव द्वारा गाॅव में भ्रमण कर शौचालयों, आवासो एंव नालियों के निर्माण तथा साफ-सफाई के कार्यो को जानकारी ली। मौके पर जिले के बिभिन्न बिभागो के अधिकारी , कर्मचारी, ग्रामीण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।