कानपुर -डांडी से हांडी तक की यात्रा के शहर पहुंचने पर निकाली गई प्रभात फेरी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 2 January 2019

कानपुर -डांडी से हांडी तक की यात्रा के शहर पहुंचने पर निकाली गई प्रभात फेरी

ब्यूरो कानपुर- रवि गुप्ता 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के डांडी मार्च की तर्ज पर मिलावट के खिलाफ चल रही डांडी से हांडी तक यात्रा के शहर पहुंचने पर,,नानाराव पार्क से प्रभात फेरी निकाली गई। ग्रीनपार्क में समाप्त हुई प्रभातफेरी में मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा और डीएम विजय विश्वाश पंत ने बच्चों से लेकर युवाओं तक को संदेष दिया कि वह क्या खा रहे हैं,इसकी समीक्षा बहुत जरूरी है।




जिस प्रकार के खाद्य पदार्थ बाजार में बिक रहे हैं. वह सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले ही हैं। ऐसे में सभी का जागरूक होना बहुत जरूरी है।डांडी से हांडी तक यात्रा अभियान में पांच साईकिल सवारों का दल निकला है। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की इस रैली में हर किसी को उसके स्वास्थ्य के लिहाज से जागरूक किया जा रहा है। अभियान में शामिल टीम के साथ एक मोबाइल लैब भी चल रही है। 



इसी अभियान के तहत, सुबह नानाराव पार्क से प्रभातफेरी निकाली गई। इस प्रभातफेरी में स्कूली बच्चों के साथ एनसीसी के जवान भी शामिल हुए स्वास्थ्य जागरूकता फैलाती इस रैली में जंक फूड से परहेज करने के साथ ही सेहत का ध्यान रखने का सन्देश भी दिया गया। यह प्रभातफेरी ग्रीनपार्क में जा कर समाप्त हुई। इस दौरान मंडलायुक्त सुभाशचंद्र शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना सभी की जिम्मेदारी है। इसी वजह से एफएसएसएआई की तरफ से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 
 
स्वच्छ भारत यात्रा जो भारत के 300 से ज्यादा जिलों में होते हुए 16 अक्टूबर विश्व खाद्य दिवस से प्रारम्भ होकर 27 जनवरी 2019 को दिल्ली में समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा रांची से प्रारम्भ हुई थी इस साइकिल यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत की जनता को जागरूक करना है। जो आप खाद्य पदार्थ खा रहे है वो कितना शुद्ध है और जो भी खाद्य सामग्री का प्रयोग आप कर रहे है किस गुणवत्ता का है इसकी जानकारी के लिए लोगो को जागरूक करना है।
  

उन्होंने यह भी बताया की शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भी ऐसे कार्यक्रम अयोजित किये जायेगे। जिसमें लोगो को जागरूक करने के लिए मोबाइल लैब के माधयम से बाजारों में खाद्य पदार्थो की जांच की जायेगी। केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार को 4 मोबाइल लैब वैन  दी है जिसके माध्यम से जनपद के विभिन्न जिलों में यह जन जागरूकता करते हुए खाद्य पदार्थो की टेस्टिंग की जाएगी और लोगो को खाद्य पदार्थ प्रयोग में सावधानी बरतने के लिए भी जागरूक किया जायेगा।
 
जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने कहा की हमे फल, सब्जी ,तथा खुले में बिकने वाले चाट , समोसा आदि के खाने से बचना चाहिए। समय से न खाना तथा ज्यादातर बाहरी चीजों का सेवन करने से बीमारी होती है सभी को संतुलित भोजन समय से करना चाहिए । उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थ के विषय मे सभी स्कूलों ने बच्चों के माध्यम से जागरूकता कैम्प का आयोजन किया जाये । उन्होंने अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बिना ब्रांड वालो खाद्य पदार्थो के लिए औचक छापेमारी की जाये और उनके सैम्पक भर कर उनकी जांच समय से करायी जाये। जिसका  सैम्पल फेल हो उस पर कड़ी कार्यवाही किये जाए।

जनजागरूकता साइकिल रैली नाना राव पार्क से बड़ा चौराहा, परेड ,डी0सी0ला कॉलेज होते हुए ग्रीन पार्क स्टेडियम में पहुँची।कार्यक्रम में सहायक आयुक्त खाद, सहायक निदेशक खाद्य अपर जिला अधिकारी नगर, समेत अधिकारी उपस्थित थे  ।

No comments:

Post a Comment