हिन्दुस्तान में हर गरीब व्यक्त को मिनिमम इनकम देने का काम कांग्रेस पार्टी की सरकार करेगी - राजबब्बर - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 29 January 2019

हिन्दुस्तान में हर गरीब व्यक्त को मिनिमम इनकम देने का काम कांग्रेस पार्टी की सरकार करेगी - राजबब्बर

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजबब्बर सांसद ने आज आगरा में आयोजित विगत एक वर्ष से कांग्रेस पार्टी मंथन कर रही थी कि भारत को दो हिन्दुस्तान से छुटकारा कैसे मिले जिसमें दुनिया में कई अर्थशास्त्री, विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर,कई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता अपना योगदान दे रहे थे। बहुत कोशिश और मंथनों के पश्चात एक कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गयी, जिसकी घोषणा कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कल छत्तीसगढ़ में एक जनसभा के दौरान जनता को सम्बोधित करते हुए की है।



जिसमें राहुल गांधी ने कहा कि अब इस देश में दो हिन्दुस्तान नहीं रहेगा मतलब कि हिन्दुस्तान में न कोई भूखा रहेगा, न कोई गरीब रहेगा। 2019 में अगर कांगे्रस पार्टी की सरकार बनती है तो कांग्रेस की सरकार देश के गरीबों को गारंटी के साथ न्यूनतम आमदनी देने जा रही है, न्यूनतम इनकम गारन्टी। हिन्दुस्तान में हर गरीब व्यक्त को मिनिमम इनकम देने का काम कांग्रेस पार्टी की सरकार करेगी और यह काम आज तक दुनिया की किसी सरकार ने नहीं किया है। यह काम दुनिया में सबसे पहले हिन्दुस्तान की 2019 में कांग्रेस वाली सरकार करने जा रही है और देश का किसान, नौजवान इसलिए राहुल गांधी पर विश्वास कर रहा है कि राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान की जनसभाओं में किसानों से वादा किया था कि उनका कर्जा माफ होगा, इसमें कुछ सरकारों ने कुछ दिनों में और कुछ ने कुछ घण्टों में किसानों का कर्जा माफ कर दिया था। राजबब्बर ने कहा कि खाद्य सुरक्षा गारंटी के बावजूद भारत में भुखमरी से मौते हुई हैं। किसान आज भी कर्जदार है। कई बार देश का अन्नदाता मौत को गले लगाने पर मजबूर होता है। इसीलिए न्यूनतम इनकम गारंटी देश के सभी नागरिकों के लिए बुनियादी मानक की गारंटी देता है।
 
 
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि न्यूनतम इनकम गारंटी हर गरीब व्यक्ति की गरीबी और भूख को मिटाने में मदद करेगा। 2019 के चुनाव में कांग्रेस अपने घोषणापत्र में न्यूनतम इनकम गारंटी को शामिल करेगी। उन्होने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने अपनी नीतियों से अपने पिछले कार्यकाल में 14 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला। यूपीए सरकार जब वर्ष 2004 में सत्ता में आयी तो गरीबी का अनुपात 37.2 प्रतिशत था, 2012 में 21.9 प्रतिशत हो गया। यूपीए की सरकार में कुपोषण और भुखमरी से होने वाली मौतों में भारी गिरावट आयी थी। 
 
उन्होने कहा कि मोदी की सरकार ने गरीबी और भुखमरी को बद से बदतर किया जबकि यूपीए की सरकार ठीक इसके विपरीत देश के गरीबों को बेहतर जीवन दिया। हमने देश को मनरेगा दिया, रोजगार की गारंटी दी, भोजन का अधिकार दिया और अब न्यूनतम इनकम की गारंटी यह सुनिश्चित करेगी कि हर परिवार जो गरीबी की रेखा के नीचे हो चाहे वह शहरी हो या ग्रामीण उन्हें अपने जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए न्यूनतम स्तर की आय की गारंटी मदद करेगी। इससे तुरन्त अत्यधिक गरीबी और भुखमरी का अन्त होगा इसमें पात्रता की सीमा निर्धारित की जायेगी। हमारा प्रयास हमेशा रहा है भारत के नागरिकों को सशक्त बनाने और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित हो, न्यूनतम इनकम गारंटी योजना मील का पत्थर साबित होगा, यह एक ऐसा प्रयास है जो देश के नागरिकों को और अधिक सशक्त और कुशल बना देगा। यही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा है। 

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।