कानपुर - सर्किट हाउस में सम्पन्य हुई बैठक - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 18 January 2019

कानपुर - सर्किट हाउस में सम्पन्य हुई बैठक

ब्यूरो कानपुर -रवि गुप्ता

नोडल अधिकारी ,अपर मुख्य सचिव वाणिज्यकर, आई0टी0 एंव इलेक्ट्रानिक्स विभाग आलोक सिन्हा की अध्यक्षता में शुक्रवार को सर्किट हाऊस  में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर मुख्य सचिव ने यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये शहर के चिन्हित चार चैराहों में आवश्यक कार्य कराये जाने की समीक्षाकर निर्देश दिया की एन0सी0सी0/एन0जी0ओ0 के ग्रुप बनाकर सुबह 9 से 11बजे तथा और शाम 5 से 8 बजे ट्रैफिक के कुशल संचालन की व्यवस्था ट्रैफिक पुलिस एंव होमगार्ड के साथ करायी जायें।बैठक में जिलाधिकारी  विजय विश्वास पन्त ने बताया कि 10 चैराहों के ट्रैफिक संचालन की एक जगह कन्ट्रोल रूम के द्वारा मानीटरिंग की जा रही है।
 
 
उन्होनें पुलिस अधीक्षक (यातायात) को टैफिक निर्देश देते हुए कहा की नियमों का उल्लंघन करने वालों लोगो के तीन बार चालान काटे जाए और यदि एक्ट में प्राविधान हो तो संबधित के ट्राफिक का उलंघन करने वालो के लाईसेंस को निरस्त करने की कार्यवाही की जाए ।बैठक में लोक निर्माण विभाग के अभियंता द्वारा बताया गया कि चिन्हित चैराहों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के इम्प्लीमेंट कराये जाने की  कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने  रोड सेफटी के अन्तर्गत आवश्यक बजट की व्यवस्था भी कराये जाने के निर्देश दियें। बैठक में बताया गया कि ओवर लोडिंग वाहनों के अन्तर्गत कार्यवाही करके 50 लाख रूपये की जुर्माना धनराशि वसूल करने की कार्यवाही की गई है। 
 
 
नोडल अधिकारी सिन्हा ने अपर मुख्य नगर अधिकारी को अपशिष्ट प्रबन्धन के अन्तर्गत कूडे का उचित रूप से निस्तारण कराये जाने तथा नगर निगम के नालों की सफाई का कार्य बरसात से पहले प्रारम्भ कराये जाने के साथ साथ अभी से ही टेण्डर आदि की कार्यवाही कराकर नालों की सफाई का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ फोटोयुक्त रूप से कराये जानेे के निर्देश दियें। उन्होनें निर्देशित किया कि नगर निगम के सार्वजनिक स्थलों एंव अन्य नगर निगम क्षेत्र के स्थलों में रात्रि में अनाधिकृत रूप से पार्किगं करने पर पार्किंग का शुल्क लगाकर वसूलने की कार्यवाही कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दियें। मिजेल्स रूबेला टीकाकरण एंव आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुये टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत लक्ष्यों के अनुरूप बच्चों का टीकाकरण कराये जाने के निर्देश सीएमओ को दिये। इसके साथ साथ सरकारी/प्राइवेट अस्पतालों में सालिड वेस्ट/मेडिकल वेस्ट के समुचित निस्तारण की व्यवस्था कराये जाने को लेकर भी निर्देश दिया ।
 
 
 
बैठक में जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज में रोगी कल्याण समिति का गठन कराये जाने और संबध में कार्यवाही कराये जाने के संबंध में अवगत कराया।उन्होनें जन सामान्य को सस्ती दरों पर दवायें उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केन्द्रों में उपलब्ध दवाओं को चिकित्सकों द्वारा दिलाये जाने के संबंध में निर्देशित किया। इसके साथ स्वाइन फ्लू बीमारी के संबंध में भी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दियें। बिधनू विकास खण्ड को कुपोषण मुक्त किये जाने के लिए एक्सन प्लान तैयार करने के साथ साथ प्रत्येक गांवों के अनुसार कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार कर कुपोषण मुक्त करने की कार्यवाही कराये जाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दियें।  राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों को ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अन्तर्गत पर्स,बेल्ट एवं अन्य लेदर उत्पाद से संबंधित वस्तुओं का प्रशिक्षण दिलाये जाने के संबंध में भी निर्देश दियें। उन्होनें सौभाग्य योजना के अन्र्तगत उपलब्ध कराये गये विद्युत कनेक्शनों के बिलों को जनरेट कराये जाने तथा धान खरीद को लक्ष्यों के अनुरूप पूर्ण कराये जाने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दियें। 
 
वही बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों की उपस्थिति समय से सुनिश्ति कराये जाने में सुधार होने तथा अच्छे विद्यालयों एंव कक्षावार गुणवत्ता के अनुसार बच्चों को चिन्हित करने के कार्य पर प्रसन्नता व्यक्त की। बैठक में जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अन्नत देव तिवारी,मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी,सहित अपर मुख्य नगर अधिकारी अमृत लाल बिन्द,मुख्य चिकित्साधिकारी डा0ए0के0शुक्ला एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगणउपस्तिथ रहे 

No comments:

Post a Comment