सुलतानपुर -किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए नवीतम तकनीकी जानकारी आवश्यक है- राजेश गौतम - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 29 January 2019

सुलतानपुर -किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए नवीतम तकनीकी जानकारी आवश्यक है- राजेश गौतम

जिला संवाददाता सुलतानपुर
 
केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृत संकल्पित है। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए मेले का आयोजन कर नवीनतम कृषि तकनीकी जानकारी तथा जनपद के बाहर के प्रशिक्षित कृषि वैज्ञानिकों द्वारा सम्यक जानकारी देकर किसानों की आय बढ़ाने हेतु प्रयासरत है। इसी क्रम में आज 05 दिवसीय कृषि मेले का आयोजन बिजेथुआ महावीरन में किया जा रहा है।
      
        
 
यह विचार कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषि जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत  बिजेथुआ महावीरन में आयोजित परम्परागत विराट किसान मेले के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मा0 विधायक कादीपुर राजेश गौतम ने व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कादीपुर क्षेत्र में किसानों के लिए विद्युत पावर हाउस, खेल मैदान, फायर स्टेशन, तीन गोवंश आश्रय केन्द्र की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज आयोजित इस किसान मेले से विभिन्न प्रकार की जानकारियां किसान भाई प्राप्त कर इसका लाभ उठायें। किसान मेला में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालो का अवलोकन विधायक व जिलाधिकारी विवेक ने करने के पश्चात् आयोजित विचार गोष्ठी का शुभारम्भ द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया।
            
कार्यक्रम कि अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी विवेक ने अपने सम्बोधन में कहा कि किसान मेला का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान अपनी फसल आय कैसे दोगुनी करें इसकी जानकारी कृषि वैज्ञानिक से मेले में मुहैया करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान पूरे देश एवं प्रदेश की आत्मा है। किसी भी देश का विकास की बात बिना किसान के विकास की बेइमानी होगी। उन्होंने कहा कि किसानों की सबसे बड़ी समस्या कृषि ऋण समस्या थी, जो प्रदेश सरकार ने किसानों को ऋण माफ कर किया है। उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शासन एवं प्रशासन अग्रसर है तथा किसान भाईयों के लिए अच्छा बाजार उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है। उन्होंने आलू से चिप्स तैयार कर अच्छे मूल्य पर बेचने की बात बताई तथा प्रगति शील किसान भाईयों को आगे बढ़ाना हमारा मकसद है। डीएम ने कहा कि प्रगति शील किसानों को अच्छी पैदावार हेतु अन्य प्रदेशों में भ्रमण कराया जाय। उन्होंने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है किसानों की उन्नति के लिए सरकार चिन्तनशील है। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र कुमार शाही ने मेले में आये किसानों सहित सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आप सब 29 जनवरी से 02 फरवरी तक मेले में आये और वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिकों से जानकारी प्राप्त कर अपने फसल की पैदावार को बढ़ाने में प्रयत्न शील हो। मेले में कई कृषि वैज्ञानिकों द्वारा अपने-अपने विचार व्यक्त कर कृषि सम्बन्धी विभिन्न जानकारियां दी गयी। कार्यक्रम का संचालन कृषि विशेषज्ञ विनोद कुमार सिंह ने किया।              
                
इस अवसर पर कृषि, कृषि रक्षा इकाई, उद्यान, गन्ना, पशु पालन, मत्स्य पालन, भूमि संरक्षण व किसान बीमा योजना आदि से सम्बन्धित विभागों के स्टालों में प्रदर्शनी लगाकर सजीव प्रदर्शन कर अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी हेतु प्रचार सामग्री आये हुए किसानों को वितरित की गयी।इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष कादीपुर विजय भान सिंह, उप जिलाधिकारी कादीपुर जयकरन, जिला कृषि अधिकारी विनय वर्मा, कृषि प्रसार अधिकारी जय कुमार सरोज, वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक के0बी0के0 डॉ0 जे0वी0, कृषि वैज्ञानिक डॉ0 ए0के0 सिंह, अतुल सिंह आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment