वाराणसी -नहीं आ रही है 24 घंटे बिजली, तो इस एप पर करें शिकायत तुरंत होगी कार्रवाई - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 13 April 2019

वाराणसी -नहीं आ रही है 24 घंटे बिजली, तो इस एप पर करें शिकायत तुरंत होगी कार्रवाई


ब्यूरो वाराणसी- कैलाश सिंह विकास 

सरकार ने 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों को नया हथियार दिया है। इसके लिए जागरूक नाम का एप तैयार किया गया है, जिसके जरिये उपभोक्ता आपूर्ति में बाधा, कम वोल्टेज जैसी शिकायतें तुरंत दर्ज करा सकेंगे। 

नेशनल इनफारमेटिक्स सेंटर ने इस एप को तैयार किया है, जो बिजली आपूर्ति और उपलब्धता को लेकर उपभोक्ताओं का फीडबैक लेने का काम करेगा और शिकायतों के निवारण पर अधिकारी रियल टाइम नजर रख सकेंगे। कई राज्यों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति पूरी तरह शुरू होने के बाद डाटा इंटिग्रिटी के तहत इसे शुरू किया गया है। सरकार का कहना है कि यह बिजली से जुड़ी शिकायतों के लिए उपभोक्ताओं के हाथ में हथियार होगा।

एनआईसी ने कहा कि जागरूक एप के जरिये बिजली आपूर्ति का डाटा स्वचालित तरीके से इकट्ठा किया जाएगा। इसका पायलट प्रोजेक्ट जल्द ही बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड और असम के साथ कुछ केंद्रशासित प्रदेशों से शुरू किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि बिजली से जुड़ी शिकायतों, समस्या के निवारण में इससे तेजी आएगी। एप बिजली गुल होने के साथ उस स्थान की लोकेशन शेयर कर सकेंगे। इस शिकायत को तुरंत ही राज्य के बिजली निगम, सरकारों और जिला मुख्यालयों के साथ साझा किया जाएगा।

13 में 24 घंटे बिजली सप्लाई का दावा  26 फरवरी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 13 राज्य 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति का दावा कर रहे हैं। इसमें गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, गोवा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं। सभी केंद्र शासित प्रदेशों में निर्बाध आपूर्ति कर रहे हैं। नौ राज्य शहरों में तो चौबीसो घंटे बिजली दे रहे हैं, लेकिन गांवों में यह 16 से 18 घंटे ही है।

No comments:

Post a Comment