चुनावों के दौरान आचार संहिता उल्लंघन के 504 मामले दर्ज,आयोग की वेबसाइट के अनुसार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 10 May 2019

चुनावों के दौरान आचार संहिता उल्लंघन के 504 मामले दर्ज,आयोग की वेबसाइट के अनुसार




चुनावों के दौरान निर्वाचन आयोग अब तक आचार संहिता उल्लंघन के 504 मामले दर्ज कर चुका है। इनमें से 251 यानी करीब आधों का निस्तारण किया गया है। वहीं, आयोग की वेबसाइट के अनुसार सर्वाधिक 139 मामले अकेले उत्तर प्रदेश से दर्ज किए हैं। लेकिन, दावा किया गया है कि इनमें निस्तारण एक का ही हुआ है। यह मामला प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का था, जिसमें उन्होंने भारतीय सेना को ‘मोदीजी की सेना’ कहा था। आयोग ने योगी से आगे से ध्यान रखने और सावधानी बरतने के लिए कहा था।

देश में कुल दर्ज मामलों में से 62 मामले शिकायतकर्ताओं ने वापस ले लिए या कैंसिल कर दिए। वहीं, 504 मामलों में पांच आयोग को दिए गए सुझावों और प्रस्तावों के थे। इन सभी को शिकायतों की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता। ऐसे में कहा जा सकता है कि आयोग करीब 65% मामलों का निस्तारण कर चुका है। आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें राजनीतिक दलों से लेकर चुनाव अधिकारियों, पुलिस, विभिन्न कंपनियों और बैंक व पोस्ट ऑफिस तक के खिलाफ की गई हैं। 


यूपी में आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई हो रही है। निर्वाचन आयोग जो भी रिपोर्ट मांगता है, तुरंत भेज दी जाती है। चुनाव कार्यालय स्तर पर कोई मामला लंबित नहीं है। वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों की वजह पता नहीं, लेकिन सीएम योगी से लेकर विभिन्न नेताओं पर आयोग ने कार्रवाई की है। - वेंकटेश्वर लू, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, यूपी



किरण खेर : बच्चों से मोदी के लिए नारे का वीडियो मैंने नहीं बनवाया
किरण खेर के ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर किया गया, जिसमें बच्चों से ‘अब की बार, मोदी सरकार’ नारा लगवाया गया। आयोग ने उनसे 24 घंटे में जवाब मांगा। किरण ने कहा कि वीडियो उन्होंने नहीं बनाया था, न उनकी अनुमति से बना। इसे किसी मशेंद्र सिंधु ने बनाया और सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसे उनकी सोशल मीडिया टीम ने पोस्ट कर दिया। उन्होंने इसे डिलीट किया और अपनी टीम से कहा है कि आगे से ऐसा न करें।

राहुल गांधी : 15 को 3.5 लाख करोड़ का फायदा देने का बयान आचार संहिता का उल्लंघन नहीं
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा अहमदाबाद सहित विभिन्न जगह दिए भाषणों में कहा गया कि पीएम मोदी ने उद्योग घरानों के 15 लोगों को 3.5 लाख करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया और किसानों व बेरोजगार नागरिकों के लिए कुछ नहीं किया। इसके खिलाफ आयोग में शिकायत हुई। भाषण का विश्लेषण कर आयोग ने कहा कि यह कथन आचार संहिता का उल्लंघन नहीं था।

महेश शर्मा : प्रियंका पर टिप्पणी मामले में जांच जारी
कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग से शिकायत की गई कि देश के संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने 16 मार्च को सिकंदराबाद यूपी में हुई रैली में प्रियंका गांधी के लिए अशोभनीय टिप्पणी की। इस संबंध में वीडियो भी भेजे गए। आयोग फिलहाल जांच कर रहा है।

कल्याण सिंह : राज्यपाल द्वारा पीएम के प्रचार की जांच जारी
राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा 24 मार्च को पत्रकारों से बात करते हुए भाजपा की तारीफ करने और मोदी को प्रधानमंत्री चुने जाने के संबंध में दिए गए बयान की आयोग में शिकायत की गई। वीडियो भी भेजे गए। 

राजीव कुमार : नीति आयोग उपाध्यक्ष के 'न्याय' पर ट्वीट, आयोग नाखुश
राहुल गांधी द्वारा किए गए न्याय स्कीम के वादे की आलोचना करते हुए नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कई ट्वीट किए। आयोग ने इसे लोकसेवक द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन माना और जवाब मांगा। उनके जवाब पर असंतोष और नाखुशी जताते हुए कहा कि उन्हें पक्षपाती नहीं होना चाहिए। उन्हें आगे से सावधानी बरतने को कहा गया।

के चंद्रशेखर राव : हिंदू धर्म पर टिप्पणी पर मिली चेतावनी
तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव द्वारा चुनावी भाषण के दौरान हिंदू धर्म पर की गई टिप्पणी पर आयोग में शिकायत की गई। आयोग ने इस मामले पर तीन मई को उन्हें चेतावनी जारी की और आगे से भाषण के दौरान इस प्रकार की टिप्पणियों से बचने के लिए कहा। फिलहाल इस मामले की जांच जारी है। आयोग ने देरी के लिए अफसोस जताया है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।