टीम इंडिया ने जीता अपना पहला मुकबला - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 6 June 2019

टीम इंडिया ने जीता अपना पहला मुकबला


तहकीकात न्यूज़ डेस्क लखनऊ 

टीम इंडिया ने बुधवार को विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया है। हालांकि भारतीय बल्लेबाजों को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने आसानी से रन नहीं बनाने दिए, लेकिन 22 गज की पट्टी पर जमे हिटमैन रोहित शर्मा ने टीम को जीत तक पहुंचा दिया और भारत 228 रन के लक्ष्य को 47.3 ओवर्स में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। यह विश्व कप इतिहास में पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका टीम लगातार तीन मैच हारी हो।

जसप्रीत बुमराह ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को शुरुआती झटके देकर बैकफूट पर धकेल दिया, दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर बुमराह ने भारत को मैच की शुरुआत में ही मजबूत स्थिति में ला दिया, जिसके बाद से दक्षिण अफ्रीकी टीम मजबूत वापसी करने में सफल नहीं हो पाई। बुमराह ने अपने 10 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट चटकाए।

युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को जमकर अपनी फिरकी पर नचाया। इस मैच में चहल और उनके जोड़ीदार चाइनामैन कुलदीप यादव ने एक बार फिर मध्य ओवरों में बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसाया और दबाव बनाकर विकेट निकाले। चहल ने चार विकेट अपने नाम किए, कुलदीप को हालांकि एक ही विकेट मिला। 

चहल ने रासी वान डर डुसेन को 22 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (38) भी चहल को पढ़ने में गलती कर बैठे और अपना विकेट गंवा बैठे। चहल ने अपने दस ओनर में 51 रन देकर चार विकेट अपने नाम किया, जबकि कुलदीप को एक विकेट मिला। कुलचा की स्पिन जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का एक बार फिर से हाजमा खराब कर दिया। चहल ने इस वर्ल्ड कप में अब तक का सबसे बेहतरीन बॉलिंग फिगर दिया है।

इसी मैच के डेथ ओवर्स में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर नकेल कसने का काम भुवनेश्वर कुमार ने किया। कुमार ने किसी भी बल्लेबाज को आखिरी के ओवर्स में खुलकर बल्ला चलाने का मौका नही दिया, बल्कि दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को जल्द ही समेट दिया। भुवनेश्वर ने पारी की आखिरी गेंद पर इमरान ताहिर (0) का विकेट लिया।  भुवनेश्वर ने 10 ओवर में 44 रन देकर दो विकेट झटके।

इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा। रोहित ने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए, उन्होंने 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 122 रनों की पारी खेली। रोहित ने संयम के साथ बल्लेबाजी की और समय लेते हुए विकेट पर अपने पैर तथा गेंद पर अपनी आंखे अच्छे से जमा लीं जिससे उन्हें बाद में फायदा मिला। रोहित ने पहले 50 रन 70 गेंद में बनाए और अगले 50 रन 57 गेंदों पर बनाए। रोहित के आगे दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज की कोई भी चाल नहीं चल पाई।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली के आउट हो जाने के बाद केएल राहुल (26) ने रोहित शर्मा का बखूबी साथ निभाया और वो स्ट्राइक रोटेट करते रहे, राहुल के जाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी (34) ने भी शतक की और बढ़ रहे रोहित के साथ मिलकर एक मजबूत साझेदारी की और स्कोरबोर्ड को लगातार चलाते रहे, जिसकी बदलौत भारत ने आसानी से अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया।

बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप के पहले मैच में जहां रोहित शर्मा अपने शतक की वजह से छा गए वहीं धोनी अपने ग्लव्स की वजह से चर्चा में आ गए। धोनी ने एक बार फिर से मैच के दौरान भारतीय सेना के सम्मान में खास निशानी चिन्ह को पहना। दरअसल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी हमेशा की तरह विकेटकीपिंग करने उतरे।

इसी दौरान उनके ग्लव्स पर बने निशान पर सोशल मीडिया के कई यूजर्स की नजर पड़ी और देखते-देखते ही धोनी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं।धोनी वैसे तो अक्सर सेना से जुड़ी चीजों को सांकेतिक तौर पर पहने हुए और खेलते हुए दिख जाते हैं लेकिन ये पहली बार हुआ जब धोनी ने स्पेशल फोर्सेज की महत्वपूर्ण निशानी को मैच के दौरान पहना।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।