368 स्कूलों की मान्यता खत्म जा चुकी और बंद घोषित - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 9 July 2019

368 स्कूलों की मान्यता खत्म जा चुकी और बंद घोषित


तहकीकात न्यूज़ डेस्क लखनऊ 

यू पी बेसिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त 283 और स्कूलों का कोई अता-पता नहीं है। विभाग ने इन स्कूलों को भी बंद घोषित करते हुए पूर्व में दी गई मान्यता को निरस्त कर दिया हैै। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी किया है कि यदि ये स्कूल भविष्य में संचालित होते पाए गए तो आरटीई के तहत कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले गत सप्ताह 85 स्कूलों को बंद घोषित किया गया था।



खंड शिक्षा अधिकारियों ने इन स्कूलों के संचालित न होने की रिपोर्ट दी है। इन स्कूलों ने यू डायस पोर्टल पर भी अपना ब्योरा अपलोड नहीं किया और न ही इनका सत्यापन हो पाया है। ये सभी स्कूल प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अमर कांत सिंह ने बताया कि यू डायस पर डाटा न मिलने की वजह से जांच में ये स्कूल संचालित नहीं मिले। यदि भविष्य में ये स्कूल संचालित मिलते हैं तो इनके खिलाफ आरटीई के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रतिदिन 10 हजार रुपये के हिसाब से अर्थदंड वसूला जाएगा। दो हफ्तों में कुल 368 स्कूलों को बंद घोषित कर उनकी मान्यता खत्म की जा चुकी है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।