वाराणसी-ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगा पर्यटन विभाग - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 9 July 2019

वाराणसी-ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगा पर्यटन विभाग


ब्यूरो कैलाश सिंह विकास 

श्रावण महीने में सुगम दर्शन के तहत श्रद्धालुओं को पंचकोसी परिक्रमा और काशी में विराजमान द्वादश ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगा पर्यटन विभाग एक दिवसीय पंचकोसी परिक्रमा दर्शन और द्वादश ज्योतिर्लिंग का दर्शन पैकेज पूरे एक माह तक श्रावण महीने में प्रभावी होगा निश्चित धनराशि के भुगतान पर श्रद्धालुओ को वाहन के माध्यम से जलपान आदि कराते हुए एक दिन में पंचकोसी परिक्रमा दर्शन एवं द्वादश ज्योतिर्लिंगो के दर्शन कराए जाएंगे श्रद्धालुओं को पंचकोसी परिक्रमा कराने के लिए पर्यटन विभाग चलाएगा 5 वाहन पंचकोसी परिक्रमा के लिए पैकेज की बुकिंग ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कर सकेंगे श्रद्धालु बुकिंग श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन होगा

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने संयुक्त निदेशक पर्यटन को श्रावण मास में श्रद्धालुओं को पंचकोसी परिक्रमा एवं काशी में विराजमान द्वादश ज्योतिर्लिंगों का दर्शन न्यूनतम धनराशि के भुगतान के आधार पर कराए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि श्रावण मास में पर्यटन विभाग द्वारा पांच ए0सी0 टेंपो ट्रैवलर के माध्यम से श्रद्धालुओं को एक दिन में पंचकोसी परिक्रमा दर्शन कराया जाएगा। इसके लिए श्रद्धालु श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं पर्यटन विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। इसका ऑफलाइन भी बुकिंग होगा।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में सोमवार को उनके कैंप कार्यालय स्थित सभागार में इस संबंध में बैठक संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि पैकेज के तहत श्रद्धालुओं को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के पश्चात मणिकर्णिका घाट पर संकल्प दिलाने के बाद बोट के माध्यम से अस्सी ले जाया जाएगा। वहां से श्रद्धालुओं को पर्यटन विभाग द्वारा वाहन से पंचकोसी परिक्रमा के पाचो पड़ाव यथा-कन्दवा, रामेश्वरम, भीमचंडी, शिवपुर एवं कपिलधारा का परिक्रमा एवं दर्शन कराते हुए जौ विनायक से बोट द्वारा मणिकर्णिका घाट पर संकल्प छुड़वाया जाएगा। इस दौरान श्रद्धालुओं को जलपान एवं भोजन की भी व्यवस्था रहेगी।

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने श्रावण मास के दौरान 17 जुलाई से 15 अगस्त तक एक माह श्रद्धालुओं को पंचकोसी परिक्रमा एवं काशी में विराजमान द्वादश ज्योतिर्लिंगो के सुगम दर्शन कराए जाने हेतु विशेष पैकेज तैयार करने के लिए रविवार को पर्यटन विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया था। पैकेज में एक निश्चित और न्यूनतम धनराशि का भुगतान कर श्रद्धालुओं को वाहन के द्वारा पंचकोसी परिक्रमा दर्शन एवं काशी में विराजमान द्वादश ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराए जाएंगे। पूरे दिन के इस पैकेज में श्रद्धालुओं को जलपान आदि की भी व्यवस्था पैकेज में सम्मिलित रहेगा।
          
सूचना राज्य मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि श्रावण मास में पूरे एक माह तक चलने वाला यह विशेष पैकेज यदि सफल रहता है तो इसे हमेशा के लिए लागू किया जाएगा। इससे जहां श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन में सुविधा मिलेगी, वही उनका समय भी बचेगा और यह योजना पर्यटकों को निश्चित रूप से आकर्षित भी करेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं यहां के सांसद नरेंद्र मोदी द्वारा पहले ही पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को उच्च स्तर का बनवाकर उद्घाटन किया जा चुका है और गत दिनों उनके द्वारा इस मार्ग पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करा कर पूरे पंचकोशी परिक्रमा मार्ग को श्रद्धालुओं के सुविधायुक्त किया जा चुका है।
          
बैठक में जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चंद्र मिश्रा सहित ट्रैवल एजेंसी के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment