वाराणसी-बच्चों को प्रेरित किया गया अप्रिय घटना के सन्दर्भ में - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 5 July 2019

वाराणसी-बच्चों को प्रेरित किया गया अप्रिय घटना के सन्दर्भ में


ब्यूरो कैलाश सिंह विकास 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी के दिशा-निर्देश में वाराणसी जनपद के 54 विद्यालय मे  8255 बच्चो को पुलिस विभाग महिला कल्याण विभाग व स्वय सेवी संस्थानो के प्रतिनिधियो ने विद्यालय मे बाल सुरक्षा से सम्बंधित महत्त्वपुर्ण जानकारी दी। ताकि बालिकाए अपने साथ होने वाली किसी भी प्रकार की घटना में अपना बचाव कर सकें। घटना होने के पश्चात की जाने वाली कार्यवाही एवं उनसे संबंधित कानून, यौन हिंसा से संरक्षण अधिनियम 2012 पर चर्चा करते हुए किसी घटना के होने पर मुखर होकर अपनी बात रखने हेतु बच्चों को प्रेरित किया गया एवं विभिन्न हेल्पलाइन जैसे   181 महिला हेल्पलाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 1090 वूमेन पावर लाइन के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्हें बताया गया कि आप अपने मोबाइल से ही हेल्पलाइन नंबरों पर जरूरत पड़ने पर सूचनाएं देकर सहयोग प्राप्त कर सकती हैं।


इस दौरान बच्चियों को प्रश्न पूछने का भी अवसर दिया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संबंधीत थाने के उप निरिक्षक द्वारा बालिकाओं को बताया कि जनपद के सभी थानों में एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन किया गया है। जिसके तहत महिला सिपाही एवं पुरूष सिपाही सादे वेश में घूमते हैं और मनचलों पर कार्यवाही की जाती है। महिला हेल्पलाइन 181 की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,बाल विवाह के दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई। सभी विद्यालयो मे बाल सुरक्षा समूह बनवाए गये तथा नियमित रुप से बैठके कर बच्चो की समस्या को सुनकर उस पर नियमानुसार कार्यवाही करने की जिम्मेदारी के लिये प्रत्येक विद्यालय मे एक नोडल शिक्षिका को नामित कराया गया।विद्यालय मे कार्यक्रम के दौरान डायल 100 व 1098 का लाइव डेमो भी कर के दिखाया गया।





No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।