कानपुर : स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी व्यवस्थायें रहे सुदृढ़, लापरवाही पर होगी कार्यवाही: डीएम - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 28 April 2020

कानपुर : स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी व्यवस्थायें रहे सुदृढ़, लापरवाही पर होगी कार्यवाही: डीएम


संवाददाता:अरविन्द शर्मा

डीएम-एसपी ने गजनेर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, दिये निर्देश

स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी व्यवस्थायें रहे सुदृढ़, लापरवाही पर होगी कार्यवाही: डीएम 


कानपुर देहात।जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने आज प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गजनेर का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तैनात चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि पीपी किट, मास्क, ग्लब्स आदि पहनकर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाये। स्वास्थ्य केन्द्र में सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने हेतु लोगों को प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र में तैनात चिकित्सक व कर्मचारी ड्यूटी चार्ट हिन्दी में लिखकर बाहर चस्पा किया जाये। स्वास्थ्य केन्द्र समय से खुलना चाहिए और चिकित्सक ड्यूटी पर अवश्य तैनात रहेगे। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत है तो उसे मुख्य चिकित्साधिकारी व मुझे तत्काल अवगत कराया जाये। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति स्वास्थ्य केन्द्र में आता है तो उसका स्वास्थ्य परीक्षण इन्फ्रारेड थर्मामीटर मशीन द्वारा अवश्य किया जाये और दवायें स्वास्थ्य केन्द्र से ही दी जाये बाहर से कतई दवा न लिखी जाये। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित चिकित्सक के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। जनपद स्तर पर दवायें सभी उपलब्ध है।
जिलाधिकारी ने कहा कि गजनेर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को कोरोना वायरस से सम्बन्धित एल1 बनाया गया है। इसमें कोरोना वायरस से सम्बन्धित मरीजों को रखने की व्यवस्था की गयी है। इसमें जिस चिकित्सक टीम की ड्यूटी लगायी गयी है वह सर्तकता के साथ उपस्थित रहेगे तथा सारी व्यवस्थायें सुदृढ़ रखेगें। चिकित्सक डा0 गौरव कटियार व ओम प्रकाश द्वारा बताया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आज 3 ओपीडी हुई है। इसी प्रकार कल 8 व परसों 5 हुई थी। 20 बेड की व्यवस्था है। पीपी किट 335, एन95 मास्क 540, थ्री लेयर मास्क 1250, आक्सीजन सिलेण्डर 13 है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होनी चाहिए तथा जो मशीन कोरोना वायरस से सम्बन्धित लक्षण का पाया जाये उसे हर हाल में क्वारंटाइन में रखने की व्यवस्था करेंगे तथा उसकी जांच भी करायेंगे। वहीं जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने सरवनखेडा, रायपुर, रनियां, अकबरपुर आदि क्षेत्रों का लाक डाउन के चलते क्षेत्रों का जायजा लिया। इस मौके पर जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय आदि उपस्थित रहे। 


No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।