कानपुर : बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों की सीमा पर ही की जाये स्वास्थ्य परीक्षण: डीएम - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 5 May 2020

कानपुर : बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों की सीमा पर ही की जाये स्वास्थ्य परीक्षण: डीएम


संवाददाता:अरविन्द शर्मा

डीएम ने हैण्डपम्पों की रिबोर की धीमी प्रगति पर डीपीआरओ को लगाई कडी फटकार, दिये निर्देश 

लाॅकडाउन थ्री का कडाई के साथ दिये गये आदेशों का हो अनुपालन: डीएम

शराब की दुकानों में नही लगनी चाहिए भीड़, सभी आबकारी इंस्पेक्टर क्षेत्रों में रहे सक्रिय अन्यथा होगी कार्यवाही: डीएम 

बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों की सीमा पर ही की जाये स्वास्थ्य परीक्षण: डीएम 

कानपुर  देहात।जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोरोना वायरस से संबंधित अद्यतन स्थिति की समीक्षा बैठक की। बैठक में सीएमओ द्वारा बताया कि शासन द्वारा निर्देश दिये गये है कि जनपद स्तर पर एक एल1 टाइप का हॉस्पिटल जिसमें ढाई सौ बेड पड जायें इसकी व्यवस्था कर ली जाये जिस पर जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में देख ले कि ढाई सौ बेड की क्षमता वाला कोई हाल मिल जाए    वहीं जिलाधिकारी ने एसडीएम अकबरपुर को निर्देशित किया कि आप व अपर सीएमओ दोनों लोग जाकर अकबरपुर डिग्री कालेज में देख ले कितने कमरे, हाल है जिसमें शौचालय आदि की भी व्यवस्था होनी चाहिए, अगर सब सही पाया जाये तो इसे ही चिन्हित कर लिया जाये। 
जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को 7 या 14 दिन क्वारंटाइन में रखा जाए तथा जांच कराई जाए, जो प्रवासी मजदूर बसों आदि से आ रहे हैं उनके लिए भोगनीपुर क्षेत्र कालपी व सिकंदरा सीमा पर बसों से आने वाले लोगों को सीमा पर उतारकर उनकी जांच आदि कर उचित स्थान पर उन्हें भेजा जाए इस हेतु टीम गठित कर दी जाए जिसकी ड्यूटी लगानी है उसकी इस कार्य हेतु ड्यूटी लगा दी जाए। जिला अस्पताल सीएमएस द्वारा बताया गया कि जिला अस्पताल में 25 लोगों को क्वारंटाइन में रखे गए हैं तथा मास्क एन95 165, थ्री लेयर 250, पीपीई किट 165 है, तथा सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है जिस पर  जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अस्पताल में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए तथा साफ-सफाई दुरस्त रहे तथा हॉस्पिटल मंे पोछा दिन में दो तीन बार अवश्य लगवाया जाए। वहीं सीएमओ को निर्देशित किया कि पहले से ही तैयारी रखें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए जो सामग्री लेनी है उसे पहले से ही रख ले तथा चिकित्सकों को मार्क्स, सैनिटाइजर, पीपीई किट आदि सामग्री उपलब्ध कराते रहें किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। वहीं उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि लाॅकडाउन 3 चालू हो गया है इसमें कडाई के साथ दिए गए निर्देशों का पालन कराया जाये तथा क्षेत्रों में भ्रमण करें तथा लाकडाउन को सफल बनाएं, भ्रमण के दौरान देखें कि दुकानदार मास्क लगाये है कि नहीं तथा ग्लव्स पहने है कि नहीं, सैनिटाइजर रखे कि नहीं अगर वह इन आदेशों का पालन नहीं करता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। वही आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में शराब की दुकानें खुलने लगी हैं तथा दुकानों में भीड़ नहीं लगनी चाहिए तथा कोई भी दुकान द्वारा भीड़ लगवाई जाती है तो उसकी दुकान बंद कराएं व कार्यवाही भी की जाये तथा सभी इंस्पेक्टर अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण पर रहेंगे किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य कराया जाये। वहीं जिलाधिकारी ने कम्युनिटी किचन की समीक्षा करते हुए कहा कि खाने की पैकिंग सही प्रकार से की जाए तथा खाना पकाने व पैकिंग करने वालों का स्वास्थ्य जांच अवश्य की जाए तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस महामारी में किसी प्रकार की कोई लापरवाही की जाती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि संचालित गौ संरक्षण केंद्रों के लिए भूसा की व्यवस्था पहले से ही कर ले जिससे कि आने वाले समय में कोई दिक्कत न हो अभी किसानों द्वारा गेहूं की मडाई का कार्य चल रहा है इस समय भूसा पर्याप्त मात्रा में मिल जाएगा। 
जिलाधिकारी ने राशन वितरण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि राशन वितरण की दुकानों में प्रॉपर सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाये, मास्क अवश्य लगवाएं व सैनिटाइजर अवश्य उपलब्ध रहे। वही डीएसओ द्वारा बताया गया कि करीब 65 प्रतिशत राशन वितरण हो गया है तथा किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो रही है तथा दसों ब्लॉकों से करीब 10950 नए राशन कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे जिनमे 8605 बन गए हैं जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि कडाई के साथ राशन वितरण कराया जाये तथा घटतौली आदि की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। वहीं जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारी निर्देशित किया कि आंधी पानी आने से कुछ जगहों पर खम्बों से तार टूटने की शिकायत आई है तथा पता लगाकर जहां कही भी बिजली की समस्या है उसको ठीक कराएं, लॉक डाउन के दौरान बिजली सही प्रकार से संचालित हो इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी। वहीं डीपीआरओ द्वारा बताया कि करीब 1457 हैण्डपम्पों का रिबोर होना है जिस पर अभी लगभग 35 हैण्डपंपों का रिबोर हुआ है जिस पर जिलाधिकारी ने कडी फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि एक्शन प्लान बनाकर हैण्डपम्पों की रिबोर का कार्य कराये अन्यथा सख्त कार्यवाही की जायेगी। गर्मी का मौसम है इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी। जिलाधिकारी कहा कि गर्मी के चलते जनपद के समस्त तालाबों में पानी भराने का कार्य किया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जो ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण होना है उनको शीघ्र ही प्रारंभ करवा दें। गेहूं खरीद में कम प्रगति पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि गेहूं खरीद शत-शत कराई जाएं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा सत्यापन का कार्य भी शत प्रतिशत किया जाये। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, सभी एसडीएम, ईओ आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।
----------------------------------

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।