COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए अपने श्वसन तंत्र को मजबूत करने के टिप्स - वसावदत्ता गांधी, मिलेनियम हर्बल केयर लिमिटेड की डाइरेक्टर - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 26 May 2020

COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए अपने श्वसन तंत्र को मजबूत करने के टिप्स - वसावदत्ता गांधी, मिलेनियम हर्बल केयर लिमिटेड की डाइरेक्टर

लखनऊ ब्यूरो


COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए अपने श्वसन तंत्र को मजबूत करने के टिप्स - वसावदत्ता गांधी, मिलेनियम हर्बल केयर लिमिटेड की डाइरेक्टर

अब जब कि राष्ट्र लॉकडाउन के अपने अगले चरण में है और महामारी की वास्तविकता अब वास्तव में कठिन है, हमने मानव स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली के संबंध में सभी की धारणा में भारी बदलाव देखा है। जबकि लगभग हर कोई WHO द्वारा बताए गए उपायों के अनुसार स्वच्छता का अभ्यास कर रहा है,  महामारी को नियंत्रित करने के लिए - ये कुछ सुझाव हैं जो आपके श्वसन तंत्र को सबसे प्राकृतिक तरीके से मजबूत करने में मदद करेंगे।

आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए कुछ सुझाव

सूखी खांसी और गले में खराश के लिए:

1. ताजे पुदीना (पुदीना) के पत्तों या अजवाईन (कैरवे के बीज) के साथ भाप से साँस लेना, दिन में एक बार अभ्यास किया जा सकता है।
2. लवंग (लौंग पाउडर) को प्राकृतिक चीनी / शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खांसी या गले में जलन होने पर लिया जा सकता है।

ये उपाय आमतौर पर सूखी खांसी और गले में खराश के लिए सामान्य उपचार करते हैं। लेकिन लक्षणों के बने रहने पर डॉक्टरों से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।