गोण्डा : जिले की 09 बड़ी आबादी वाली ग्राम पंचायतों मेें खुलेगें जन सूचना केन्द्र - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 18 July 2020

गोण्डा : जिले की 09 बड़ी आबादी वाली ग्राम पंचायतों मेें खुलेगें जन सूचना केन्द्र

राकेश सिंह गोण्डा 

जिले की 09 बड़ी आबादी वाली ग्राम पंचायतों मेें खुलेगें जन सूचना केन्द्र

गोण्डा। ग्राम पंचायतों की क्षमता संवर्धन एवं प्रशिक्षण के उद्देश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान के तहत जिले की 09 ग्राम पंचायतों के पंचायतों भवनों में जनसूचना केन्द्र बनाए जाएगें। शुक्रवार को इस बावत जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।
बताते चलें कि पंचायतीराज निदेशालय के निर्देशन में प्रदेश की 500 ग्राम पंचायतों में जन सूचना केन्द्र(सीएससी) की स्थापना होगी। इसके लिए ग्राम पंचातयों में निर्मित पंचायत भवनों में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराकर सीएससी सेन्टर्स स्थापित किए जाएगें। जिलाििधकारी ने बैठक में सीडीओ को निर्देश दिए कि तीन दिन के भीतर जिले की सबसे ज्यादा आबादी वाली ऐसी ग्राम पंचायत का चयन कर लें जिनकी आबादी सबसे अधिक हो। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले की कल 09 ग्राम पंचायतों में सीएससी सेन्टरों को स्थापित कराया जाएगा जिससे ग्रामीण स्तर पर लोगों को तमाम सुविधाएं मुहैया हो सकेगीं। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर सीएससी सेन्टर खुल जाने से ग्राम पंचायतों एवं जन सेवाकेन्द्रों की स्वयं की आय बढ़ाने के साथ-साथ ग्राम पंचायत सचिवालय की परिकल्पना को भी बल प्रदान किया जा सकेगा, साथ ही ग्राम पंचायतों के आईटी सम्बन्धी कार्य सुगमतापूर्वक हो सकेगें।


बैठक में सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा0 मधु गैरोला, एडीएम राकेश सिंह, सीआरओ आर.आर. प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, पीडी सेवाराम चाौधरी, डीपीआरओ सभाजीत पाण्डेय, इग्ओ नगर पालिका विकास सेन, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।