16वी पुण्यतिथि पर याद किये गये सामाजिक न्याय के योद्धा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 25 August 2020

16वी पुण्यतिथि पर याद किये गये सामाजिक न्याय के योद्धा

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

शोषितों, वंचितों एवं गरीबों के मसीहा थे स्व. पी.एन. सिंह यादव - डाॅ. सत्यदेव सिंह

16वी पुण्यतिथि पर याद किये गये सामाजिक न्याय के योद्धा


वाराणसी, 25 अगस्त। समाज के शोषित, वंचित और पिछड़ों के लिए ना सिर्फ संघर्ष किया अपितु सामाजिक न्याय की लड़ाई को निर्णायक मुकाम तक पहुचाने वाले योद्धा का नाम था स्व. पी.एन. सिंह यादव। उक्त बाते डी.ए.वी. पी.जी. काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सत्यदेव सिंह ने स्व. पी.एन. सिंह यादव के 16वी पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा एवं वृह्द पौधरोपण कार्यक्रम में कही। डी.ए.वी. पी.जी. काॅलेज एवं डी.ए.वी. इण्टर काॅलेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सभा में डाॅ. सत्यदेव सिंह ने कहा कि स्व. पी.एन. सिंह यादव ने कभी अपने परिवार के विषय में न सोचकर सदैव दलितों पिछड़ों को बराबरी का अधिकार दिलाने के लिए संघर्षरत रहे। उनकी सोच थी कि सबको समान शिक्षा मिले, उन्ही की प्रेरणा से यह महाविद्यालय आज देश के शीर्षस्थ शिक्षण संस्थानों में शामिल हो चुका है। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय के लिए उनका संघर्ष पूर्वांचल के जन-जन के ह्दय में आज भी जीवित है। 
विशिष्ट वक्ता डी.ए.वी. इण्टर काॅलेज के प्रधानाचार्य एवं पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष डाॅ. दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ ने कहा कि वे दलितों, पिछड़ों और गरीबों के मसीहा के रूप में विख्यात थे। उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनके बताये रास्ते पर चलने का प्रयास करें। महाविद्यालय के मंत्री/प्रबंधक अजीत कुमार सिंह यादव कहा कि पूज्य पिता जी की लड़ाई सामाजिक की न्याय की थी जो जाति, धर्म, संप्रदाय से इतर विचारों की लड़ाई थी। उनकी स्मृति में लगे वृक्ष सामाजिक चेतना को जागृत रखने का प्रयास है। 
इस अवसर डी.ए.वी. पी.जी. काॅलेज एवं इण्टर काॅलेज के क्रीड़ा प्रांगण में वृह्द पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कदम्ब, गुलमोहर, अशोक इत्यादि के पौधे लगाये गये। सभा में मुख्य रूप से डाॅ. पी.के. सेन, हरिवंश सिंह, डाॅ. लल्लन प्रसाद जायसवाल, डाॅ. शिव बहादुर सिंह, डाॅ. सत्यगोपाल, डाॅ. ऋचारानी यादव, डाॅ. इन्द्रजीत मिश्र आदि उपस्थित रहे। संचालन डाॅ. समीर कुमार पाठक एवं नरेन्द्र कुमार सिंह ने किया। 



No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।